मधुमेह जैसे रोग से लड़ने के लिए जागरुकता जरूरी

Patna News - वर्ल्ड डायबिटीज दिवस के मौके पर डॉ. सुकृत प्रकाश हॉस्पिटल पुलिस कॉलोनी, अनिसाबाद में डॉ. सुकृत प्रकाश द्वारा लगाए...

Bhaskar News Network

Nov 11, 2019, 06:10 AM IST
Fulwarishrif News - awareness is necessary to fight disease like diabetes
वर्ल्ड डायबिटीज दिवस के मौके पर डॉ. सुकृत प्रकाश हॉस्पिटल पुलिस कॉलोनी, अनिसाबाद में डॉ. सुकृत प्रकाश द्वारा लगाए गए निःशुल्क मधुमेह जांच मेगा शिविर का उद्घाटन करते हुए विधान पार्षद प्रो. रणवीर नंदन ने कहा कि डॉ. सुकृत प्रकाश मधुमेह राेग के विशेषज्ञ हैं और उनका यह प्रयास आम लोगों को इस गंभीर बीमारी के प्रति जागरूक बनाने में मदद करेगा। डॉ. सुकृत प्रकाश द्वारा लगाए गए इस शिविर से सैकड़ों लोगों ने लाभ उठाया।

प्रो. रणवीर नंदन ने कहा कि मधुमेह की समस्या बड़ी तेजी से समाज में घर कर रही है। लोगों को जब तक यह समस्या समझ में आती है, तब तक उनका स्वास्थ्य काफी खराब हो जाता है। ऐसे में जरूरी है कि लोगों को नियमित तौर पर अपने स्वास्थ्य की जांच करानी चाहिए। प्रो. नंदन ने मधुमेह की समस्या से निदान दिलाने के लिए वन स्टॉप सेंटर की जरूरत बताई। उन्होंने कहा कि एक ही छत के नीचे ब्लड सुगर की जांच, लिपिड प्रोफाइल की जांच, लिवर की जांच, हार्ट की जांच, किडनी की जांच, फुटकेअर, न्यूरो जांच, आंख की जांच आदि की व्यवस्था होनी चाहिए। साथ ही कहा कि सरकार को चाहिए कि प्रत्येक अनुमंडल अस्पताल में एक एक मधुमेह जांच केंद्र बनाकर एक छत के नीचे मधुमेह के प्रभावों से होनेवाली आंख, हार्ट, लीवर, स्नायु, किडनी की आदि जांच की व्यवस्था हो। प्रो. नंदन ने चिकित्सक डॉ. सुशील कुमार सिंह को याद किया। वह लोकनायक जयप्रकाश नारायण का डायलिसिस किया करते थे। वह इतनी जल्दी डायलिसिस करते थे कि उन्हें डॉक्टर फास्ट कहा जाता था। कार्यक्रम में डॉ. सुकृत प्रकाश ने कहा कि मधुमेह ने विकराल रूप धारण कर लिया है। हर घर इस बीमारी से ग्रसित है। इस बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। इस मौके पर लायंस क्लब ऑफ संस्था के प्रेसिडेंट डॉ. मनोज, संजय, डॉ. नीलिमा प्रकाश समेत भारी संख्या में लोग उपस्थित थे।

अनीसाबाद में मधुमेह जांच शिविर का उद्घाटन करते प्रो. रणवीर नंदन।

X
Fulwarishrif News - awareness is necessary to fight disease like diabetes
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना