--Advertisement--

साहित्य और पत्रकारिता के आदर्श पुरुष थे बदरीनाथ वर्मा

साहित्य और पत्रकारिता के आदर्श पुरुष थे बदरीनाथ वर्मा सिटी रिपोर्टर|पटना अपने समय के महान साहित्यसेवी,...

Dainik Bhaskar

Nov 11, 2018, 04:17 AM IST
Patna - badrinath verma was the ideal man of literature and journalism
साहित्य और पत्रकारिता के आदर्श पुरुष थे बदरीनाथ वर्मा

सिटी रिपोर्टर|पटना

अपने समय के महान साहित्यसेवी, पत्रकार, प्राध्यापक, स्वतंत्रता सेनानी और बिहार के प्रथम शिक्षामंत्री आचार्य बदरीनाथ वर्मा का व्यक्तित्व और चरित्र अत्यंत प्रेरणास्पद और अनुकरणीय है। वे राजनीति में एक सशक्त साहित्यिक हस्तक्षेप थे। दूसरी ओर महान शिक्षाविद‌् डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा तो बिहार के जनक हीं थे। यह अत्यंत दुर्भाग्यपूर्ण है कि अपने राजनीतिक स्वार्थ में डूबे बिहार के नेतागण उन्हें भूलते जा रहे हैं। यह बातें शनिवार को साहित्य सम्मेलन में दोनों विभूतियों की जयंती पर आयोजित समारोह की अध्यक्षता करते हुए सम्मेलन के अध्यक्ष डॉ. अनिल सुलभ ने कहीं।

स्वागत करते हुए सम्मेलन के कार्यकारी प्रधान मंत्री डॉ. शिववंश पांडेय ने कहा कि अंग्रेजी के प्राध्यापक होते हुए भी बदरी बाबू ने हिंदी के लिए जो किया वह स्वर्णाक्षरों में अंकित है। वे सम्मेलन के अध्यक्ष भी रहे। उन्होंने कहा कि सच्चिदानंद सिन्हा एक महान शिक्षाविद, पत्रकार, राजनेता और परिवर्तनकारी थे। सम्मेलन के उपाध्यक्ष नृपेंद्रनाथ गुप्त, कुमार अनुपम व डॉ. विजय प्रकाश ने भी अपने विचार व्यक्त किए। इस अवसर पर आयोजित कवि सम्मेलन का आरंभ राज कुमार प्रेमी ने सूर्य-वंदना से किया। कवि उपाध्यक्ष मृत्युंजय मिश्र ने ‘जाना किधर- किधर का सफर भूल गया हूं, यह ख्याल भी इधर कि उधर भूल गया हूं..., डॉ. शंकर प्रसाद ने कहा कि, ‘आइए आग कुछ बुझी सी है, कुछ जला जाइए नमी सी है’... सुनाकर खूब वाहवाही लूटी।

कुमार अनुपम, सुनील दूबे, कवयित्री डॉ. सीमा यादव,ओम प्रकाश पाण्डेय ने’ कवि बच्चा ठाकुर, डॉ. विनय कुमार विष्णुपुरी, डॉ. आर प्रवेश, शुभचंद्र सिन्हा, राम किशोर सिंह, कवयित्री डॉ. अनुपम सिन्हा, सच्चिदानंद सिन्हा, अर्जुन प्रसाद सिंह तथा बांके बिहारी साव ने भी अपनी रचनाएं सुनाई। संचालन योगेन्द्र मिश्र ने व धन्यवाद ज्ञापन कृष्ण रंजन सिंह ने किया।

साहित्य सम्मेलन में दो विभूतियों की मनाई गई जयंती, आयोजित हुआ कवि-सम्मेलन

साहित्य सम्मेलन में बिहार के प्रथम शिक्षामंत्री बदरीनाथ वर्मा और शिक्षाविद‌् डॉ. सच्चिदानंद सिन्हा की जयंती पर उपस्थित गणमान्य लोग।

X
Patna - badrinath verma was the ideal man of literature and journalism
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..