बिहार बोर्ड / अब ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में भी मिलेगा विकल्प, 50 के बदले होंगे 60 सवाल



बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर
X
बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोरबोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर

  • मैट्रिक इंटर की वार्षिक परीक्षा 2020 से प्रश्नों के पैटर्न में बदलाव
  • बिहार बोर्ड ने ऑब्जेक्टिव के प्रश्नों में 20 प्रतिशत विकल्प देने का निर्णय लिया

Dainik Bhaskar

Jul 04, 2019, 05:33 PM IST

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की ओर से मैट्रिक और इंटर की वार्षिक परीक्षा के प्रश्नपत्र पैटर्न में एक बार फिर बदलाव किया गया है। अब दोनों परीक्षाओं में 50 के बदले 60 बहुवैकल्पिक प्रश्न होंगे। छात्रों को इन 60 में से 50 प्रश्नों का जवाब देना होगा। यानि ऑब्जेक्टिव प्रश्नों में भी अब छात्रों को विकल्प मिलेगा इससे पहले ऐसा नहीं होता था। 

 

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि मैट्रिक और इंटर के प्रश्नपत्रों के पैटर्न में बदलाव किया गया है। छात्रों की सहूलियत के लिए यह निर्णय लिया गया है। नए निर्णय के अनुसार 100 अंक के विषय में अब 60 प्रश्न बहुवैकल्पिक होंगे, जबकि 70 अंक के विषय में 42 प्रश्न ऑब्जेक्टिव टाइप के होंगे। यानि हर प्रश्न में 20 प्रतिशत ऑब्जेक्टिव सवालों को बढ़ा दिया गया है। छात्रों को एक्स्ट्रा प्रश्न दिए जाएंगे ताकि वे सही प्रश्नों का जवाब लिख सकें।

 

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि अगर किसी बच्चे ने गलती से या जानबूझकर सभी 60 सवालों को टिक कर दिया तो पहले 50 प्रश्नों पर ही उसके अंक जोड़े जाएंगे। ऐसा नहीं होगा कि 60 में से कहीं से भी सही जवाब होने पर उसे गलत जवाब से रिप्लेस किया जाएगा। इसलिए परीक्षा के दौरान बच्चे इस बात का ध्यान रखें कि वह 60 में से 50 सवालों के सही जवाब दें।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना