बिहार बोर्ड / रजिस्ट्रेशन का शेड्यूल जारी, 2 जुलाई से शुरू होगा रजिस्ट्रेशन



Bihar board Registration schedule will be issued
X
Bihar board Registration schedule will be issued

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने एवं शुल्क जमा करने के लिए शेड्यूल जारी

Dainik Bhaskar

Jun 28, 2019, 06:34 PM IST

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा पहली बार डिप्लोमा इन एलिमेन्ट्री एजुकेशन (डीएलएड) प्रशिक्षण सत्र- 2018-20 के विद्यार्थियों के प्रथम वर्ष की परीक्षा ली जाएगा। जिसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराने एवं शुल्क जमा करने के लिए शुक्रवार को शेड्यूल जारी किया गया।

 

बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति से संबद्धता प्राप्त प्रशिक्षण महाविद्यालयों में डीएलएड के प्रशिक्षण सत्र 2018-2020 में नामांकित विद्यार्थियों का प्रथम वर्ष की परीक्षा के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन 2 जुलाई से 8 जुलाई तक इन संस्थानों के प्राचार्य द्वारा किया जाएगा।

 

ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व संबंधित महाविद्यालयों के प्राचार्य समिति के वेबसाइट www.biharboard.online से शनिवार से 1जुलाई तक रजिस्ट्रेशन फॉर्म डाउनलोड कर अपने कॉलेज के विद्यार्थियों को उपलब्ध करायेंगे, जिसे भरे जाने के बाद महाविद्यालयों के प्राचार्य 2 जुलाई से 8 जुलाई तक की अवधि में ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन भरेंगे एवं शुल्क जमा करेंगे।

 

छात्रों की पात्रता
1 जनवरी 2018 को परीक्षार्थी की न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए। इससे कम उम्र के छात्र-छात्राओं का आवेदन अस्वीकृत कर दिया जाएगा तथा इस मद में जमा शुल्क वापस नहीं किया जाएगा। साथ ही, सत्र 2018-20 में नामांकित विद्यार्थियों की शैक्षणिक योग्यता उच्चतर माध्यमिक या उनके समकक्ष परीक्षा में कम से कम 50 प्रतिशत अंक होनी चाहिए। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जन जाति, अन्य पिछड़ा वर्ग, विकलांग की स्थिति में न्यूनतम 45 प्रतिशत अंक पाने वाले अभ्यर्थी ही पात्र होंगे।

 

डीएलएड पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2018-2020 के रजिस्ट्रेशन की मान्यता तीन वर्ष के लिए ही होगी. अर्थात् वर्ष 2018 में रजिस्टर्ड विद्यार्थी वर्ष 2021 तक की परीक्षा में सम्मिलित हो सकेंगे। 2022 की परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए सत्र 2020-22 में पंजीयन कराना आवश्यक होगा। रजिस्ट्रेशन कराने के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क 370 रूपये निर्धारित की गई है।

 

महाविद्यालय के प्राचार्य के लिए समिति के वेबसाईट www.biharboard.online पर निर्देश उपलब्ध करा दिया गया है। महाविद्यालय के प्राचार्य समिति द्वारा पूर्व में उपलब्ध कराये गये यूजर आईडी एवं पासवर्ड के आधार पर ही इस वेबसाईट पर लॉग-इन करेंगे। ऑनलाईन पेमेन्ट नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है।

 

बोर्ड ने कहा है कि रजिस्ट्रेशन फॉर्म भरते समय छात्र-छात्रा के नाम, माता-पिता के नाम की स्पेलिंग, जन्म तिथि, कोटि, जाति कोटि, लिंग, विषय आदि में कोई त्रुटि न हो इसलिए विशेष सावधानी बरतें। ऑनलाईन रजिस्ट्रेशन करने एवं शुल्क जमा करने में किसी प्रकार की असुविधा होने पर हेल्प लाइन नं0-0612-2232074, 2232257, 2232239 पर सम्पर्क किया जा सकता है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना