--Advertisement--

बिहार ने अरुणाचल को पारी और 317 रनों से हराया, पारी के हिसाब से सबसे बड़ी जीत

Patna News - मोइनुल हक स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप के चौथे मुकाबले में बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को करारी...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:35 AM IST
Patna News - bihar defeated arunachal by an innings and 317 runs the biggest win by innings
मोइनुल हक स्टेडियम में खेले गए रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप के चौथे मुकाबले में बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को करारी शिकस्त देकर बड़ी जीत दर्ज की है। बिहार ने अरुणाचल प्रदेश को पारी और 317 रनों से हरा दिया। अरुणाचल प्रदेश की पूरी टीम अपनी दूसरी पारी में 135 रनों पर ही ढेर हो गई। रणजी प्लेट ग्रुप में बिहार की यह दूसरी जीत है। बिहार का अगला मैच 22 दिसंबर से शिलांग में मेघालय के खिलाफ है।

जीत के हीरो रहे

बिहार टीम के सलामी बल्लेबाज इंद्रजीत ने रिकॉर्ड 222 रन बनाए। रणजी में बिहार की ओर से यह दूसरी सबसे बड़ी पारी है। 98 रन की पारी खेलने वाले कप्तान बाबुल कुमार और अरुणाचल की बैटिंग को तहस-नहस करने वाले गेंदबाज आशुतोष जीत के असली हीरो रहे।

टीम बिहार ने 452 रनों का लीड दिया था

पहली पारी में अरुणाचल प्रदेश 84 रन पर ऑल आउट हो गई थी। इसके बाद बिहार ने पांच विकेट पर 536 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। बिहार ने अरुणाचल को 452 रनों की लीड दी। इसके जवाब में अरुणाचल दूसरी पारी में 135 पर ढेर हो गई।

22 को शिलांग में मेघालय के खिलाफ उतरेगा बिहार

37 रन जोड़ने में गिरा दिए नौ विकेट

अरुणाचल प्रदेश ने तीसरे दिन शुक्रवार को अपनी दूसरी पारी एक विकेट पर 98 रन से आगे खेलना शुरू किया। उम्मीद थी कि अरुणाचल प्रदेश की टीम थोड़ा संघर्ष करेगी, लेकिन बिहार के गेंदबाज आशुतोष अमन के आगे अरुणाचल की टीम ने घुटने टेक दिए। अरुणाचल की पूरी टीम 37 रन जोड़कर चली गई।

सलामी बल्लेबाज समर्थ ने जड़ा 50, बाकी सस्ते में निपटे

अरुणाचल की ओर से सलामी बल्लेबाज समर्थ सेठ ने थोड़ा संघर्ष जरूर किया, मगर बिहार के पहाड़ जैसे विशाल स्कोर के दबाव में वे भी 58 रन बनाकर आउट हो गए। समर्थ ने अपनी टीम के लिए सर्वाधिक रन जोड़े। बाकी के बल्लेबाज आते-जाते रहे। डोरिया 13 रन, अखिलेश 25 रन, क्षितिज 10, इंडिया तोकु दो, कतरिया 11, योंगफो और ओबी शून्य, सिंगफो एक, तेचि नेरी दो पर आउट हो गए, जबकि एस ठाकुर शून्य पर नॉट आउट रहे।

पारी के हिसाब से रणजी में बिहार की सबसे बड़ी जीत

रणजी ट्रॉफी में अरुणाचल के खिलाफ पारी के हिसाब से बिहार की सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले बिहार ने 1991-92 में त्रिपुरा को पारी और 234 रन से हराया था। इस मैच में बिहार ने अरुणाचल को पारी और 317 रन से हराया।

42 साल बाद मिली थी जीत

मोइनुल हक स्टेडियम में ही 1976 में ओडिशा के खिलाफ हुए मुकाबले में बिहार को जीत मिली थी। इसके बाद बिहार को अपने मैदान पर कोई जीत नहीं मिल सकी। पहले बिहार ने रणजी ट्रॉफी प्लेट ग्रुप मैच में सिक्किम को 395 रनों से हराकर अपनी धरती पर 42 साल बाद जीत का स्वाद चखा था। अरुणाचल को हराकर बिहार ने रणजी में लगातार दो मैच जीते।

आशुतोष ने दोनों पारियों में 11 विकेट झटके

दोनों पारियों में स्पिनर आशुतोष अमन ने 11 विकेट लेकर अरुणाचल प्रदेश की कमर तोड़ दी। आशुतोष अमन ने पहली पारी में चार और दूसरी पारी में सात विकेट लिए। आशुतोष ने 13.4 ओवर में सिर्फ 14 रन खर्च किए। समर कादरी ने भी अरुणाचल प्रदेश की दूसरी पारी में दो विकेट लिए। दोनों गेंदबाजों ने बिहार को मैच के तीसरे दिन ही एक पारी और 317 रनों से जीत दिला दी।

तेज गेंदबाजों को नहीं मिली मदद, स्पिनर छाए रहे

सुबह पिच पर नमी होने के बावजूद तेज गेंदबाजों को एक भी विकेट नहीं मिला। लग रहा था पिच तेज गेंदबाजों को शुरू के कुछ घंटे मदद करेगी, लेकिन हुआ इसके उलट। सदाबहार आशुतोष ने सात विकेट लेकर अरुणाचल की पारी को 135 के स्कोर पर समेट दिया।

Patna News - bihar defeated arunachal by an innings and 317 runs the biggest win by innings
X
Patna News - bihar defeated arunachal by an innings and 317 runs the biggest win by innings
Patna News - bihar defeated arunachal by an innings and 317 runs the biggest win by innings
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..