बिहार म्यूजियम बना रहा अपना एप, मार्केट रेट वाला नया कैफेटेरिया जल्द खुलेगा यहां

Patna News - बिहार म्यूजियम में सिर्फ पुरातात्विक धरोहर ही नहीं हैं यहां बच्चों की गैलरी, लाइब्रेरी, आर्ट गैलरी, ह्स्तशिल्प शो...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:01 AM IST
Patna News - bihar museum its new apparatus with market rate will open soon
बिहार म्यूजियम में सिर्फ पुरातात्विक धरोहर ही नहीं हैं यहां बच्चों की गैलरी, लाइब्रेरी, आर्ट गैलरी, ह्स्तशिल्प शो रूम, कैफेटेरिया आदि हैं। आम तौर पर विदेशों में म्यूजियम देखने आने वालों की भीड़ ज्यादा नहीं होती है लेकिन यहां काफी भीड़ होती है। खास कर हर साल समर वैकेशन में भीड़ काफी बढ़ जाती है। आर्ट वर्कशॉप, आर्ट शो अक्सर लगते हैं। अभी यहां दुनिया के जाना-माने आर्टिस्ट हिम्मत शाह का शो चल रहा है। इस पर कई कार्यक्रम भी यहां हुए हैं। म्यूजियम दिवस के अवसर पर हम आपको बता रहे है यहां नया क्या-क्या होनेवाला है।

म्यूजियम डे पर होंगे ये खास कार्यक्रम

18 मई को म्यूजियम डे के दिन बिहार म्यूजियम पर कई कार्यक्रम होंगे। ‘वन डे वर्कशॉप ऑन हैंडीक्राफ्ट ऑफ बिहार’ के आयोजन का थीम रखा गया है-‘हैंडीक्राफ्ट ऑफ बिहार: फॉर द यूथ्स, बाय द यूथ्स’। इसके लिए रजिस्ट्रेशन 10:30 से 11:00 बजे के बीच करा सकते हैं। इसमें बीआईटी मेसरा बिरला इंस्टीच्यूट,आर्ट कॉलेज, निफ्ट पटना, और किलकारी के स्टूडेंट भाग लेंगे। इन्हें एक्सपर्ट सिखाएंगे। दूसरा खास कार्यक्रम है वन डे वर्कशॉप ऑन फोटोग्राफी। इसका थीम रखा गया है- ‘म्यूजियम थ्रू द लेन्सेज’। पहली बार फोटोग्राफर बिहार म्यूजियम के आर्किटेक्ट और इसका अन्य खासियत की फोटोग्राफी होगी। इसमें फ्रीलांस फोटोग्राफर भी हिस्सा ले सकते हैंं। विजेता पुरस्कृत होंगे।

बिहार म्यूजियम का अपना एप तैयार हो रहा

बिहार म्यूजियम अपना एप तैयार करवा रहा है। यह एप इसी साल सामने होगा। इस पर काम चल रहा है। एप को डाउनलोड करने के बाद कई तरह की सुविधाएं मिल पाएंगी। कोशिश यह की जा रही है कि इसमें ऐसी टेक्नोलॉजी लाई जाए जो देश के अन्य म्यूजियम में नहीं है। म्यूजियम में आने वाले लोग परिसर से लेकर अंदर तक सेल्फी लेते दिखते हैं। एप में इसका खास ख्याल रखा जाएगा कि एप के माध्यम से सेल्फी लेनेवालों के फोटो को नया लुक मिल सके। यानी आप सेल्फी लेंगे तो एप आपकी फोटो के बगल में यक्षिणी को खड़ा कर देगा। इसी तरह सिंहासन पर बैठकर बच्चे फोटो खिचाएंगे तो फोटो में खास तरह का इफेक्ट आ जाएगा। ऐसे कई इनोवेटिव आइडिया पर काम चल रहा है।

बिहार दिवस पर बिहार म्यूजियम धूमधाम से मनाएगा द्विवार्षिक

हर साल 22 मार्च को बिहार दिवस मनाया जाता है। म्यूजियम इस मौके पर अपनी द्विवार्षिकी मनाएगा। इसकी तैयारी अभी से शुरू हो गई है। 21 को इसको लेकर खास मीटिंग भी है।म्यूजियम डायरेक्टर युनूस बताते हैं कि द्विवार्षिक आयोजन पर पूरे देश के म्यूजियम के पदाधिकारियों को आमंत्रण भेजा जाएगा। इसमें वर्कशॉप, परिचर्चा, संवाद आयोजित होंगे। इसमें खास तौर से संग्रहालयों की संस्कृति पर बात होगी। युनूस बताते हैं कि हमारे यहां जैन धर्म में अपरिग्रह है यानी संग्रह नहीं करना है। हिन्दू धर्म में स्थापना और विसर्जन की परंपरा है। आदिवासी समाज में आह्वान, पूजा और विसर्जन की परंपरा है। मुस्लिमों में जकात, खैरात, फितरा तीनों तरह के दान की परंपरा है। यानी इस धर्म में भी संग्रह की बात नहीं है। ज्यादातर धर्म संग्रह का विरोध करते हैं। व्यक्ति संग्रह करना चाहता है। वे बताते हैं कि कि ब्रिटिश लोगों ने म्यूजियम स्थापित किए। बिहार म्यूजियम में म्यूजियम की इस संस्कृति पर संवाद होगा। बड़े म्यूजियम की खास चीजें बिहार म्यूजियम में लाकर दिखाई जाएगी और बिहार म्यूजियम की खास चीजें देश के बड़े म्यूजियम में देख सकेंगे।

महंगे कैफेटेरिया के साथ अब सामान्य कैफेटेरिया भी यहां होगा

अभी म्यूजियम में जो कैफेटेरिया है वहां एक कप चाय की कीमत लगभग 50 रुपए है। इसी तरह यहां स्नैक्स और भोजन आदि का काफी रेट है। यानी एक महंगे रेस्टोरेंट जैसी ही यहां का कैफेटेरिया है। इससे इसका लाभ आम तौर पर संपन्न लोग ही उठा पाते हैं। स्कूली बच्चे या सामान्य लोग चाह कर भी म्यूजियम में कुछ खा-पी नहीं पा रहे। दूसरी तरफ स्कूली बच्चों से लेकर आम लोगों की बड़ी संख्या यहां हर दिन आ रही है। इसको देखते हुए अब यहां सामान्य रेट वाले कैफेटेरिया या कैंटीन खोलने की प्रक्रिया चल रही है। हालांकि कई बार इसका टेंडर निकालना पड़ा है, लेकिन इस बार उम्मीद है कि टेंडर फाइनल हो जाएगा। इसमें बाजार दर पर चाय, समोसे व अन्य सामग्री का मजा आप ले सकेंगेे।

Patna News - bihar museum its new apparatus with market rate will open soon
Patna News - bihar museum its new apparatus with market rate will open soon
X
Patna News - bihar museum its new apparatus with market rate will open soon
Patna News - bihar museum its new apparatus with market rate will open soon
Patna News - bihar museum its new apparatus with market rate will open soon
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना