पहली बार बिहार के यात्री गया और कोलकाता एयरपोर्ट से जाएंगे हज पर

Patna News - बिहार के हज यात्री पहली बार गया के साथ कोलकाता एयरपोर्ट से हज यात्रा को रवाना होंगे। इससे पहले गया से ही हज यात्री...

Bhaskar News Network

Jun 14, 2019, 08:40 AM IST
Patna News - bihar39s first passenger will go from gaya and kolkata airport to haj
बिहार के हज यात्री पहली बार गया के साथ कोलकाता एयरपोर्ट से हज यात्रा को रवाना होंगे। इससे पहले गया से ही हज यात्री रवाना होते थे। गया एयरपोर्ट से हज यात्रियों का पहला जत्था 4 जुलाई को रवाना होगा, जबकि आखिरी जत्था 14 जुलाई को रवाना हाेगा। कोलकाता एयरपोर्ट से बिहार के आजमीने हज का पहला काफिला 25 जुलाई को रवाना होगा, वहीं आखिरी जत्था 5 अगस्त को जाएगा।

बिहार से कुल 4950 हज यात्री इस साल मुबारक सफर पर जाएंगे। इनमें दो बच्चे भी शामिल हैं। गया एयरपोर्ट से दो बच्चे समेत 3542 हज यात्री कुल 23 फ्लाइट से मदीना एयरपोर्ट को जाएंगे। इनमें 10 और 13 जुलाई को गया से मदीना के लिए तीन-तीन फ्लाइट रवाना होगी, जबकि 14 जुलाई को एक विमान उड़ान भरेगा। शेष दिनों में दो-दो फ्लाइट जाएगी। गया एयरपोर्ट से पाक सफर पर जाने वाले यात्रियों की वापसी 17 से 28 अगस्त तक होगी। हज का सफर 45 दिनों का होगा। कोलकाता एयरपोर्ट से 1408 लोग जाएंगे। गया एयरपोर्ट से जाने वाले लोगाें को ग्रीन कटेरी के लिए हज खर्च 3 लाख 18850 रुपए आएगा, जबकि अजीजिया कटेगरी के लिए 2 लाख 81800 रुपए। कोलकाता एयरपोर्ट से ग्रीन कटेगरी वालों को 3 लाख 2800 देना होगा, जबकि अजीजिया वालों को 2 लाख 65750 देना होगा। हज ऑपरेशन 2019 की तैयारियों के लिए हज भवन में गुरुवार को कई विभागों के साथ समीक्षात्मक बैठक हुई। इसमें अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद उर्फ फिरोज अहमद ने कहा कि 3 जुलाई को हज भवन में आयोजित होने वाली पहली सामूहिक दुआ में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे। सभी हज यात्रियों को उड़ान भरने से 10 दिन पहले सिविल सर्जन आॅफिस में संबंधित जिला के हज यात्रियों को टीका दे दिया जाएगा। इस मौके पर हज कमेटी के चेयरमैन हाजी इलियास उर्फ सोनू बाबू, अल्पसंख्यक कल्याण विभाग के अपर मुख्य सचिव आमिर सुबहानी, सिटी एसपी सेंट्रल पीके दास, हज कमेटी के सीईओ राशिद हुसैन के अलावा नगर निगम, भवन निर्माण, स्वास्थय, बिजली, पीएचईडी समेत कई विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

हज एप अाैर वाट्सएप नंबर जारी

चेयरमैन ने कहा कि हज यात्रियों की सुविधा के लिए कॉन्सुलेट जेनरल ऑफ इंडिया की ओर से एक मोबाइल ऐप इंडियन हाजी इन्फॉर्मेशन सिस्टम बनाया गया है। इस ऐप में पासपोर्ट, मक्का, मदीना, मीना में उनके रहने, हवाई यात्रा से संबंधित सूचना, बिल्डिंग का लोकेशन आदि रहेगा। सऊदी अरब में हज संबंधी किसी भी समस्या क लिए हज यात्रियों को टाेल फ्री नंबर दिया जाएगा। हज यात्री 80002477786 पर कॉल कर सकते हैं। वहीं कॉन्सुलेट जेनरल ऑफ इंडिया, जेद्दा की ओर से हज यात्रियों की सुविधा के लिए वाट्सएप नंबर 00966543891481 जारी किया गया है। इस पर हज यात्री अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

X
Patna News - bihar39s first passenger will go from gaya and kolkata airport to haj
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना