• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • CBSE 10th 12th examinations starting tomorrow, more than 3 lakh candidates; Preparations completed at 372 centers in Patna zone

बोर्ड एग्जाम / सीबीएसई 10वीं-12वीं की परीक्षाएं कल से, 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे; पटना जोन में 372 सेंटरों पर तैयारी पूरी

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • परीक्षा के लिए बिहार में 272 और झारखंड में 100 केंद्र बनाए 
  • परीक्षाओं में पटना जोन से 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2020, 10:05 AM IST

पटना. सीबीएसई की 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 15 फरवरी से शुरू होंगी। दोनों परीक्षाओं में पटना जोन से 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा के लिए जोन में 372 केंद्र बनाए गए हैं। परीक्षा को लेकर तैयारी कर ली गई है। केंद्रों पर सुरक्षा से लेकर अन्य सारी व्यवस्थाएं करने के निर्देश दिए गए हैं। परीक्षा सुबह 10.30 बजे से शुरू होगी। पटना जोन से 10वीं की परीक्षा में 2 लाख 25 हजार परीक्षार्थी शामिल होंगे, इनमें बिहार से एक लाख 40 हजार परीक्षार्थी हैं। जबकि 12वीं में कुल 95 हजार परीक्षार्थी हैं इनमें बिहार से 55 हजार परीक्षार्थी परीक्षा में शामिल होंगे। बिहार में परीक्षा के लिए 272 केंद्र बनाए गए हैं, इसके अलावा झारखंड में 100 परीक्षा केंद्र हैं।

नए पैटर्न पर एग्जाम
पहले दिन 10वीं के परीक्षार्थियों के लिए रिटेलिंग, सिक्योरिटी, ऑटोमोटिव, इंट्रोडक्शन टू फाइनेंशियल मार्केट्स, इंट्रोडक्शन टू टूरिज्म सहित अन्य विषयों की परीक्षाएं होंगी। वहीं 12वीं के परीक्षार्थियों के लिए मल्टीमीडिया एंड वेब टेक्नोलॉजी, मास मीडिया, फूड प्रोडक्शन, रिटेल ऑपरेशंस, रिटेल, बैंकिग सहित अन्य व्यवसायिक विषयों की परीक्षाएं होंगी। पहले व्यवसायिक विषयों की परीक्षाएं ही होंगी, इसके बाद मुख्य विषयों की परीक्षा शुरू होगी। इस बार पैटर्न में सीबीएसई ने बदलाव किया है। बोर्ड परीक्षाएं नए पैटर्न पर ही होंगी।

केंद्र ढूंढ़ने में मदद करेगा एग्जाम सेंटर लोकेटर एप
परीक्षार्थियों के लिए सीबीएसई ने कई तरह की सुविधाएं दी हैं। परीक्षा केंद्र खोजने में दिक्कत होने पर एग्जाम सेंटर लोकेटर एप भी लांच किया गया है। परीक्षार्थियों को समय से परीक्षा केंद्र पहुंचने के निर्देश दिए गए हैं साथ ही उन्हें ड्रेस में आना है। इसके अलावा परीक्षा केंद्र पर किसी भी तरह के इलेक्ट्रॉनिक सामान काे ले जाने पर प्रतिबंध है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना