बालिका गृहकांड / ब्रजेश ठाकुर की जमीन, मकान, होटल समेत 25 करोड़ रुपए की संपत्ति जब्त



ब्रजेश ठाकुर। ब्रजेश ठाकुर।
X
ब्रजेश ठाकुर।ब्रजेश ठाकुर।

  • ईडी की कार्रवाई, पटना, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर के मकान सील 
  • ब्रजेश ठाकुर के पास 25 प्लॉट, इनमें 12 पर बने हैं मकान 

Dainik Bhaskar

Mar 14, 2019, 04:37 AM IST

पटना. मुजफ्फरपुर बालिका गृह कांड के मुख्य आरोपी ब्रजेश ठाकुर की 25 करोड़ की संपत्ति ईडी (प्रवर्तन निदेशालय) ने जब्त कर ली। इनमें जमीन, मकान, वित्तीय निवेश से लेकर गाड़ी तक शामिल है। यह संपत्ति मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर और पटना में है।

 
जमीन के कुल 25 प्लॉट शामिल हैं। 12 प्लॉट पर मकान बने हैं। सबसे अधिक मुजफ्फरपुर में जमीन के 23 प्लॉट हैं। इनमें होटल आरएम पैलेस भी शामिल है। यह होटल ब्रजेश के बेटे मेहुल आनंद के नाम पर है। समस्तीपुर में एक मकान के अलावा राजधानी के अगमकुआं थाना क्षेत्र में बहादुरपुर हाउसिंग काॅलोनी स्थित एक फ्लैट को भी जब्त करते हुए ईडी की टीम ने सील कर दिया है।

 

जब्त संपत्ति की कागजी कीमत करीब 7.30 करोड़ (जमीन 6.30 करोड़) है, जबकि वर्तमान में इसकी मार्केट वैल्यू साढ़े तीन गुनी से अधिक है। प्रिवेंशन ऑफ मनी लाउंड्रिंग एक्ट के तहत यह कार्रवाई की गई है। जब्त की गई संपत्तियों का मालिकाना हक ब्रजेश के साथ ही उसकी पत्नी मनोरमा देवी व अन्य परिजनों के नाम पर है। ब्रजेश अभी पटियाला जेल में बंद है। बालिका गृह का मामला सामने आने के कुछ महीने बाद ईडी ने अक्टूबर 2018 में मनी लाउंड्रिंग के आरोपों के तहत ब्रजेश ठाकुर के खिलाफ मामला दर्ज किया था।


37 बैंक खातों में मिले 50 लाख, 3 गाड़ियां भी जब्त 
ब्रजेश ठाकुर व उसके परिजनों के 67.5 लाख रुपए कैश भी जब्त किए गए हैं। इनमें कुल 37 बैंक खातों में जमा 50 लाख की राशि भी शामिल है। इसके अलावा म्यूचुअल फंड व अन्य स्कीमों में 17.5 लाख रुपए निवेश किए गए थे। ईडी की टीम ने ब्रजेश की तीन गाड़ियों (फोर्स वन-एसयूवी, मारुति एर्टिगा व फोर्ड इको स्पोर्ट) को भी अपने कब्जे में ले लिया है। 

 

जब्ती के डर से बेटे ने बेची थी 2 करोड़ की जमीन 
बालिका गृह का मामला दर्ज होने के बाद ही संपत्ति जब्त होने के डर से ब्रजेश ठाकुर के बेटे राहुल आनंद ने मुजफ्फरपुर में स्थित 11 कट्ठा जमीन 2 करोड़ रुपए में बेच दी थी। पुलिस की जांच के दौरान यह सच्चाई सामने आई थी। दरअसल मुजफ्फरपुर के एसएसपी के स्तर से पीएमएलए के प्रावधानों के तहत ब्रजेश की अवैध संपत्ति के बाबत रिपोर्ट भेजी गई थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना