Hindi News »Bihar »Patna» 2% Discount On All Digital Payments Including Debit Card

बेतिया के

बेतिया के

Vivek Kumar | Last Modified - Nov 24, 2017, 09:36 AM IST

पटना.अगले साल से डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड या पेमेंट ऐप के जरिए भुगतान करते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। देश में डिजिटल भुगतान को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने डिजीटल पेमेंट पर छूट देने का मन बनाया है। जीएसटी काउंसिल के सूत्रों की मानें तो ग्राहकों को वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) में 2 फीसदी छूट देने की योजना बना रही है। जनवरी में जीएसटी परिषद की होनेवाली अगली बैठक में इसपर मुहर लगेगी।

डिजीटल भुगतान को अपेक्षित ग्रोथ नहीं मिला
चूंकि नोटबंदी के बाद कैशलेस अर्थव्यवस्था की लाख कोशिशों के बावजूद डिजीटल भुगतान को अपेक्षित ग्रोथ नहीं मिला। जीएसटीसी के सूत्र बताते हैं कि यह छूट सिर्फ अंतिम उपभोक्ता को मिलेगा। अर्थात होलसेल डीलर्स को और बी-2-बी प्वाईंट्स पर यह उपलब्ध नहीं होगा। साथ ही यह उन उत्पादों और सेवाओं पर ही लागू होगा जिनपर जीएसटी की दर न्यूनतम 3 फीसदी दर लागू होती है।

जीएसटी फ्री उत्पादों और सेवाओं के पेमेंट सामान्य तौर पर ही होंगे। हां इतना जरूर है कि जिन जिन प्वाईंट पर सरचार्ज लगाये जाते हैं उनसे मुक्ति मिल सकती है। यह छूट जीएसटी पर मिलेगी न कि कैशबैक ऑफर होगा। इसमें राज्य और केंद्र आधी-आधी सहभागिता करेंगे। हालांकि छूट की अधिकतम सीमा 100 रुपये तक ही होगी।

डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने का यह बेहतरीन तरीका होगा। कैश की जरूरत कम करके प्लास्टिक मनी से ट्रांसपेरेंसी बढ़ेगी। ग्राहक भी सुरक्षित होंगे और दुकानदार भी। आर्गेनाइज्ड इकोनोमी का आकार बढ़ाने में मदद मिलेगी क्योंकि उपभोक्ता दुकानदारों से डिजिटल भुगतान के विकल्पों की मांग करेंगे। उन्होंने कहा कि इससे कर चोरी भी कम होगी और अनुपालन की दर में भी सुधार आएगा।
बैंक ऑफ इंडिया, उप आंचलिक प्रबंधक, बैंक ऑफ इंडिया पटना

डिजिटल तरीके से भुगतान करने पर जीएसटी में छूट बहुत बढ़िया आईडिया है और ग्राहक इससे निश्चित जुडेंगे। वर्ष 2016-17 में डिजिटल पेमेंट का आकार काफी बड़ा हो सकता था क्यूंकि नोटबंदी से 84 फीसदी वैल्यू के नोट अर्थव्यवस्था से बाहर हो गये थे। परंतु कैश ने वापस जोर पकड़ लिया क्योंकि डिजिटल पेमेंट में आकर्षण नहीं था।
राजेश खेतान, सीए सह जीएसटी एक्सपर्ट, माइक्रोटैक्स पटना

मेरी जानकारी है कि इस योजना के तहत उपभोक्ताओं को दो कीमतों की पेशकश की जाएगी। इनमें से एक में नकद भुगतान के साथ खरीदारी करने पर सामान्य जीएसटी दर लगेगा जबकि डिजिटल भुगतान पर जीएसटी में 2 फीसदी की छूट मिलेगी। स्वाभाविक है कि लोग डिजिटल पेमेंट की ओर आकर्षित होंगे।
आशीष कुमार अग्रवाल, चार्टेड एकाउंटेंट, आईसीएआई पटना

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: debit sim card, credit sim card shit sbhi dijitl pemeint par milegai 2 fisdi chhut
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×