Hindi News »Bihar »Patna» Bihar Has Become Fully Electrified

डालने डालने

डालने डालने

Vivek Kumar | Last Modified - Dec 27, 2017, 05:01 PM IST

पटना.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि सूबे में थर्मल की जगह बड़े सौर बिजलीघर लगेंगे। कजरा और पीरपैंती में थर्मल की जगह सौर प्लांट लगेंगे। प्राकृतिक संसाधन सीमित होने के कारण कोयला आधारित बिजलीघरों की जगह सौर उर्जा वाले प्लांट पर ध्यान केन्द्रीत किया जाएगा। अक्षय उर्जा बेहतर विकल्प हो सकता है। मुख्यमंत्री अधिवेशन भवन में सूबे के गांवों के पूर्ण विद्युतीकृत होने के अवसर पर 3030.52 करोड़ रुपए की योजनाओं का शिलान्यास, उद्घाट्न एवं लोकार्पण के बाद समारोह को संबोधित कर रहे थे।

सीएम ने कहा कि 12 वर्षों में बिहार ने पावर सेक्टर में लंबी यात्रा तय की है। हर क्षेत्र में काम हो रहा है। बिजली उत्पादन से लेकर ट्रांसमिशन-डिस्ट्रीब्यूशन में बेहतर काम हो रहा है। गांवों तक बिजली पहुंचा दी गयी है और अब बिजली कंपनी अपने संकल्प के अनुसार अप्रैल तक सारे टोलों तक बिजली पहुंचाए। इसके पहले सूबे के 39073 गांवों में बिजली पहुंचाने की घोषणा की गयी। अब 106249 टोलों में शेष बचे 21 हजार टोलों में बिजली पहुंचानी है।

नीतीश कुमार ने कहा कि हर प्रखंड में कम से कम एक पावर सब स्टेशन बनाने का निर्णय लिया गया था। अब इस योजना का विस्तार करते हुए यह सीमा खत्म की जा रही है। जरुरत के अनुसार ब्लाकों में सब स्टेशन बनेंगे। कई ब्लाक 39 पंचायतों के हैं तो कई चार-पांच पंचायतों के। दोनों को एक तरह से नहीं देखा जा सकता। ऐसे में एक ब्लॉक में जरुरत पड़ने पर एक से अधिक पावर सब स्टेशन भी बनाए जाएंगे।

सीएम हाउस में भी कटती है बिजली, पर प्रकाश पर्व में नहीं
नीतीश कुमार ने कहा कि आज बिजली की उपलब्धता बढ़ी है। गांवों में भी बेहतर स्थिति है। आज प्रकाश पर्व में बिजली की उपलब्धता काफी अच्छी रही। कहीं बिजली गुल नहीं हुई। ऐसा तब है जबकि मुख्यमंत्री आवास में भी बिजली कट जाती है। बिजली कंपनियों-इंजीनियरों के लिए इससे बेहतर प्रमाण पत्र क्या हो सकता है? यह सबसे अच्छा सर्टिफिकेट है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |
Web Title: bihaar hua purn vidyutikrit, sbhi gaaanvon mein pahunchi bijli, ab lgaengae saur bijlighr
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×