--Advertisement--

पत्नी ने

पत्नी ने

Danik Bhaskar | Dec 15, 2017, 10:50 AM IST
प्रशांत और नीति चार साल पहले म प्रशांत और नीति चार साल पहले म

पटना. एक तरफ जहां भारत सरकार बिटक्वॉइन में निवेश को जोखिम भरा बता रही है और इसके जरिए होने वाले फ्रॉड से लोगों को बचाने के उपाय खोज रही है। वहीं, दूसरी तरफ बिटक्वॉइन की तरह लोगों का आकर्षण बढ़ता जा रहा है। इसका एक नमूना पिछले दिनों बैंगलुरू में हुई शादी में देखने को मिला। पटना के प्रशांत शर्मा और जमशेदपुर की नीति की शादी 9 दिसंबर को हुई। दोनों ने शादी के कार्ड में लोगों को उपहार के रूप में बिटक्वॉइन गिफ्ट करने को कहा था। 93 फीसदी गेस्ट से गिफ्ट मिले बिटक्वॉइन...

- प्रशांत को शादी में आने वाले 93 फीसदी गेस्ट से गिफ्ट के रूप में बिटक्वॉइन मिले। दोनों ने अपनी शादी को खूब एंजॉय किया। उन्होंने अपनी शादी की तस्वीरें फेसबुक पर शेयर कीं।
- प्रशांत और नीति ने यह तो नहीं बताया कि उन्हें कितने रुपए के बिटक्वॉइन मिले, लेकिन यह जरूर कहा कि वे इसे बेचकर मिले पैसे गरीब बच्चों की शिक्षा में लगाएंगे।

चार साल पहले मिले थे प्रशांत और नीति
-प्रशांत और नीति चार साल पहले मिले थे। दोनों ऑफर्ड के सहसंस्थापक हैं। यह स्पेशलाइज्ड हायरिंग प्लेटफॉर्म है।
-दोनों की शादी में मेहमानों के लिए रखे गए अमरूद के मसालेदार मॉकटेल का नाम रिप्पल और लीची के एक ड्रिंक का नाम लाइटक्वॉइन रखा गया था। शादी में आए ज्यादातर मेहमान आईटी सेक्टर से थे।

क्या है बिटक्वॉइन
- बिटक्वॉइन वर्चुअल करंसी है। आरबीआई और किसी भी रेगयूलेटर

ने इसे कानूनी मान्‍यता नहीं दी है।
- बिटक्वॉइन एक नई इनोवेटिव टेक्नोलॉजी है, जिसका इस्तेमाल ग्लोबल पेमेंट के लिए किया जा सकता है।
- तीन साल पहले वजूद में आई बिटक्वॉइन दुनिया की सबसे महंगी करंसी बन गई है। इस समय एक बिटक्वॉइन को ऑनलाइन या बाजार में तकरीबन 290 डॉलर में बेचा जा सकता है।
- बिटक्वॉइन को 2008-2009 में सतोषी नाकामोतो नामक एक सॉफ्टवेयर डेवलपर ने प्रचलन में लाया था।
- कम्प्यूटर नेटवर्कों के जरिए इस मुद्रा से बिना किसी मध्यस्थता के ट्रांजेक्शन किया जा सकता है। इस डिजिटल करंसी को डिजिटल वॉलेट में रखा जाता है।

- बिटक्वॉइन को क्रिप्टोकरेंसी भी कहा जाता है। जबकि जटिल कंम्प्यूटर एल्गोरिथम्स और कंम्प्यूटर पावर से इस मुद्रा का निर्माण किया जाता है जिसे माइनिंग कहते हैं।
- जिस तरह रुपए, डॉलर और यूरो खरीदे जाते हैं, उसी तरह बिटक्वॉइन की भी खरीद होती है। ऑनलाइन भुगतान के अलावा इसको पारम्परिक मुद्राओं में भी बदला जाता है।

आगे की स्लाइड्स में देखें शादी की फोटोज...