Home | Bihar | Patna | central minister jayant sinha say patna airport be world class

छानबीन

छानबीन

Rajesh Ojha| Last Modified - Feb 12, 2018, 05:50 PM IST

1 of
central minister jayant sinha say patna airport be world class

पटना.  पटना एयरपोर्ट वर्ल्ड क्लास बनेगा और यहां एक नये टर्मिनल का निर्माण होगा। यह जानकारी देते हुए केन्द्रीय उड्‌डयन राज्यमंत्री जयंत सिन्हा ने बताया कि तीन से चार वर्षों में यह काम पूरा हो जाएगा। प्रदेश भाजपा दफ्तर में पत्रकारों से बात करते हुए केन्द्रीय मंत्री ने कहा कि नागरिक उड्‌डयन के हिसाब से पटना बेहद महत्वपूर्ण हो गया है। अबतक यहां औसतन 10 लाख यात्रा सालाना हवाई यात्रा करते थे। इस साल यह संख्या 30 लाख से अधिक होने की संभावना है। ऐसे में एयरपोर्ट का विस्तार अत्यंत आवश्यक है।

 

इसके पहले सिन्हा ने एयरपोर्ट के विस्तार और नवनिर्माण कार्यों की जानकारी ली। उन्होंने इन कार्यों पर संतोष जताया और कहा कि यात्रियों की सारी परेशानी दूर होगी। उन्होंने कहा कि एयरपोर्ट के विस्तार और नये टर्मिनल के निर्माण के साथ-साथ मौजूदा समस्या को दूर करने के उपायों पर भी काम हो रहा है। उन्होंने दरभंगा, गया और बिहटा एयरपोर्ट को लेकर भी केन्द्र सरकार की योजनाओं की जानकारी दी। दरभंगा एयरपोर्ट से बंगलुरु, मुम्बई और दिल्ली के लिए उड़ान होगी जबकि गया पर और अधिक फ्लाईट आएगी। इसके अलावा पटना के बिहटा एयरपोर्ट को ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट के रुप में विकसित किया जाएगा।

 

केन्द्रीय बजट में हर वर्ग के लिए बहुत कुछ
केन्द्रीय मंत्री ने दावा किया कि पिछले तीन-चार सालों के केन्द्रीय बजट को समेकित रुप से देखा जाए तो आम लोगों के लिए इतना कुछ किया गया है जितना किसी सरकार ने आजतक कभी नहीं किया। इस बजट में पांच बेहद महत्वपूर्ण काम हुए हैं। इनमें किसानों के लिए उत्पादन लागत का डेढ़ गुना समर्थन मूल्य, आयुष्मान भारत के तहत 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा, आम लोगों को बुनियादी सुविधा सड़क, बिजली, पानी, मकान उपलब्ध कराना और उच्च शिक्षा के लिए एक लाख करोड़ की सहायता और स्कूली शिक्षा में गुणवत्ता सुधार के साथ माइक्रो इकॉनोमी पर विशेष ध्यान दिया गया है। 

 

हमने महंगाई पर रोक लगाने सफलता पायी है। पिछले केन्द्रीय बजटों को देखें तो देश की अर्थव्यवस्था में क्रांति आई है। हर सेक्टर में विकास हुआ और गरीब मुख्य धारा में आए। गरीबों को भविष्य की सुरक्षा कवच उपलब्ध करायी गयी है। जनधन, स्वास्थ्य आदि योजनाओं का उन्हें सीधा लाभ हो रहा है। इन कार्यों को लोग 50-100 साल तक याद रखेंगे।

central minister jayant sinha say patna airport be world class
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now