पटना

--Advertisement--

पर पर

पर पर

Danik Bhaskar

Feb 28, 2018, 05:29 PM IST

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार गुरुवार को अपना 68वां जन्मदिन मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर नीतीश को जन्मदिन की बधाई दी है। उन्होंने लिखा कि मेरे दोस्त और बिहार के ऊर्जस्वी मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को जन्मदिन की बधाई। उन्होंने हमेशा पूरे लगन से देश की सेवा की है। बिहार को बदलने में उनकी भूमिका विशेष रूप से स्मरणीय है। मैं नीतीश के लंबे जीवन और अच्छी सेहत के लिए प्रार्थना करता हूं।

1 मार्च 1951 को जन्में थे नीतीश
नीतीश कुमार का जन्म 1 मार्च 1951 को नालंदा जिले के कल्यान बीघा गांव में हुआ था।
उनकी मां परमेश्वरी देवी घरेलू महिला थीं, जबकि पिता कविराज राम लखन सिंह फ्रीडम फाइटर थे। घर में नीतीश को 'मुन्ना' के उपनाम से जाना जाता है। नीतीश ने बिहार कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग (अब एनआईटी पटना) से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल की और कुछ समय तक बिहार स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड में काम भी किया। हालांकि, बाद में नौकरी छोड़कर पूरी तरह राजनीति में सक्रिय हो गए।

जेपी आंदोलन से पहचान
70 के दशक में इंदिरा गांधी और कांग्रेस सरकार की नीतियों के खिलाफ पूरे देश में गुस्सा था। जय प्रकाश नारायण के नेतृत्व में बिहार के साथ पूरे देश में आंदोलन चल रहा था। ऐसे में नीतीश कुमार भी उस आंदोलन से जुड़ गए। जेपी के इस आंदोलन ने केंद्र की इंदिरा सरकार को गिराने में अहम भूमिका निभाई। तब इस आंदोलन में कई युवा नेता उभर कर सामने आए, इनमें से एक नीतीश कुमार भी थे।

Click to listen..