Hindi News »Bihar »Patna» Cold Wave In Bihar

महादेवा

महादेवा

Vivek Kumar | Last Modified - Dec 31, 2017, 11:18 AM IST

पटना/आरा. बिहार में ठंड का कहर जारी है। आरा में ठंड लगने से एक बुजुर्ग चौकीदार की मौत हो गई। मृत चौकीदार अपनी ड्यूटी कर रहा था उसी दौरान उसकी तबीयत खराब हो गई। इलाज के लिए उसे सदर अस्पताल ले जाया जा रहा था कि रास्ते में ही उसकी मौत हो गई। चौकीदार भोजपुर जिले के संदेश थाने के सुंदरपुर का रहने वाला था। ठंड से बिहार में तीन दिनों में ये चौथी मौत है।कोहरे के कारण विमान लेट...

उत्तरी-पश्चिमी हवा के लगातार आने से ठिठुरन बढ़ती जा रही है। राजधानी सहित भागलपुर, छपरा, मुजफ्फरपुर और गया फिर से कोल्ड डे घोषित हो गया है। मौसम विभाग ने बिहार में अगले 48 घंटे के लिए रेड अलर्ट जारी किया है। यानी हाड़ कंपाने वाली ठंड पड़ेगी। एक और दो जनवरी को भी दिनभर घने कोहरे का सामना करना पड़ेगा। सुबह से ही चल रही पछुआ हवा तीन से चार किलोमीटर प्रतिघंटे की रफ्तार से देर रात तक चल रही है। इसलिए रविवार को राजधानी सहित प्रदेशभर में अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री तक नीचे पहुंच गया है।

15 विमान रद्द हुए, इंडिगो के 5 विमान आज भी रद्द

कोहरे से रविवार को 15 विमान रद्द रहे। पहला विमान बेंगलुरू से आने वाला इंडिगो का 6 ई 485 दोपहर 3.11 बजे उतरा। जबकि पटना एयरपोर्ट से पहला विमान दोपहर 12.50 बजे उड़ान भरा। लेकिन, एक भी विमान रविवार को डायवर्ट नहीं हुआ। वहीं इंडिगो ने सोमवार को 5 विमान को रद्द करने की घोषणा की है।

पटना एयरपोर्ट पर यात्रियों के लिए बनेगा एक और टेंट

विमान यात्रियों की सुविधा के लिए पटना एयरपोर्ट पर टर्मिनल बिल्डिंग के बाहर एक और टेंट बनेगा। यहां 200 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था होगी। पहले से एक टेंट है, जहां 200 यात्री बैठ सकते हैं। वहीं विमान के लेट और कैंसिल होने की हर जानकारी डिस्प्ले बोर्ड व एनाउंसमेंट सिस्टम से दी जाएगी। यह निर्देश डीएम संजय कुमार अग्रवाल ने एयरपोर्ट प्रशासन को दिया है। शनिवार को डीएम ने एयरपोर्ट के प्रभारी निदेशक, सभी एयरलाइंस कंपनियों के स्टेशन मैनेजर, सीआईएसएफ और मौसम विभाग के अधिकारी के साथ बैठक की और यात्रियों से भी मिले।

मौसम विभाग के अधिकारी को 4 दिन का पूर्वानुमान सभी एयरलाइंस के अधिकारियों को देने का निर्देश दिया गया है, ताकि उसके आधार पर ही फ्लाइट के लेट होने और उसे कैंसिल करने की जानकारी समय पर यात्रियों को दी जा सके। डीएम ने कहा कि एयरपोर्ट अथॉरिटी का मे आई हेल्प यू काउंटर बाहर हो। यहां कॉमन एनाउंसमेंट सिस्टम की व्यवस्था रहेगी।

विमान के लेट होने पर यात्रियों को देने होंगे खाना
-मौसम की खराब स्थिति को लेकर पटना के डीएम ने रविवार को एयरपोर्ट अथॉरिटी के डायरेक्टर, सभी एयरलाइन्स कंपनियों के अधिकारी और मौसम विभाग के अधिकारियों के साथ पटना एयरपोर्ट पर ही मीटिंग कर कई आवश्यक निर्देश दिए। डीएम ने कहा कि विमान लेट होने की स्थिति में यात्रियों को खाना और रात होने पर घर तक छोड़ने की व्यवस्था करने का निर्देश दिया है।

- डीएम ने मौसम विभाग के अधिकारियों को 4 दिन का पुर्वानुमान सभी एयरलाईन्स के अधिकारियों को देने का निर्देश भी दिया। ताकि पूर्वानुमान के आधार पर ही फ्लाइट के लेट होने और उसे कैंसिल करने की जानकारी समय पैसेंजर्स को दी जा सके। एयरपोर्ट अथॉरिटी से मेन बिल्डिंग के बाहर मै आई हेल्प यू का काउंटर बनाने को कहा गया है। ताकि परेशान यात्रियों को इसकी जानकारी दी जाए।
- पैसेंजर्स की भीड़ को देखते हुए डीएम ने मीटिंग में मौजूद सिविल सर्जन को एक मेडिकल कैंप और एंबुलेंस की व्यवस्था करने का निर्देश दिया।

गो एयर के काउंटर पर हंगामा

दिल्ली-पटना-दिल्ली के बीच उड़ान भरने वाले गो एयर के विमान जी8-149/150 के रद्द होने के कारण यात्रियों ने काउंटर पर जमकर हंगामा किया। एक महिला यात्री और उनके परिजनों ने काउंटर पर बैठे कर्मियों की फटकार लगाई आैर हाथापाई पर उतर गई। दरअसल महिला के पिता की ओपन हर्ट सर्जरी दिल्ली के मेदांता हॉस्पिटल में एक जनवरी की शाम होनी थी। पटना से शाम 5.10 बजे गो एयर की फ्लाइट से चार लोग दिल्ली जाने वाले थे, लेकिन जानकारी मिली कि विमान रद्द है। यह सुन आक्रोशित हुए और किसी अन्य फ्लाइट से दिल्ली भेजने या टिकट कैंसिल कर पैसा वापस लौटाने की जिद करने लगी। इस पर गो एयर कर्मी ने कहा कि सीट उपलब्ध नहीं है और कैस एकाउंट में भेज दिया जाएगा। काफी हो हंगामा के बाद सीआईएसएफ के इंस्पेक्टर पहुंचे और मामले को शांत कराया।

तीन बजे के बाद उतरे 12 विमान

रविवार को दोपहर तीन बजे के बाद एक-एक कर 12 विमान उतरे। पहला विमान बेंगलुरु से आने वाला इंडिगो का 6 ई 485 दोपहर 3.11 बजे उतरा। जबकि पटना से पहला विमान दोपहर 12.50 बजे इंडिगो के 6 ई 633 ने लखनऊ के लिए उड़ान भरी। यह विमान शनिवार की रात पटना एयरपोर्ट पर ग्राउंडेड था। एयरपोर्ट निदेशक ने बताया कि कोहरे के कारण एलाइंस एयर ने लखनऊ विमान को 31 दिसंबर से 31 जनवरी तक रद्द किया है। यह एटीअार 70 सीटर विमान है। यह रोजाना लखनऊ से उड़ान भर कर 1.20 बजे पहुंचता था और यहां से दोपहर 1.50 बजे लखनऊ के लिए उड़ान भरता था।

आज इंडिगो के 5 विमान रद्द

- इंडिगो 6 ई 415/508 : दिल्ली-पटना-दिल्ली

- इंडिगो 6 ई 897/902 : बेंगलुरू-पटना-बेंगलुरू

- इंडिगो 6 ई 342/342 : लखनऊ-पटना-कोलकाता

- इंडिगो 6 ई 633/633 : कोलकाता-{पटना-लखनऊ

- इंडिगो 6 ई 811/708 : कोलकाता-पटना-कोलकाता

दिल्ली से बस से पटना आए यात्री

जेट एयरवेज 9 डब्ल्यू 333 दिल्ली-पटना-दिल्ली विमान शनिवार को रद्द होने की वजह यात्रियों को जेट एयरवेज द्वारा बस द्वारा पटना भेजा गया। करीब 160 यात्री रात 8.30 बजे बस से पटना एयरपोर्ट पहुंचे। रियाद से दिल्ली और दिल्ली से बस से पटना पहुंचे अब्दुल लतीफ ने बताया कि दिल्ली से 30 दिसंबर को शाम चार बजे बस में बैठे और रात 8.30 बजे पटना पहुंचे हैं। बस किराया के अलावा कुछ भी खाने-पीने का सामान नहीं दिया गया।

फोटो- नेशान खान

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×