Hindi News »Bihar »Patna» Economic Survey Report Of Impact Of Alcoholism

शराबबंदी और बाढ़ से हुए नुकसान के प्रभाव का आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में होगा अध्ययन

बजट-2018 की तैयारी की समीक्षा के लिए लगातार उच्चस्तरीय बैठकें की जा रही है।

कैलाश पति मिश्र | Last Modified - Jan 05, 2018, 06:12 PM IST

पटना. उपमुख्यमंत्री सह वित्तमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहा कि इस बार आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट-2017-18 के तहत शराबबंदी का राज्य की सामाजिक-आर्थिक स्थिति पर प्रभाव, आकस्मिक बाढ़ से हुए नुकसान, 7 निश्चय, ग्रामीण विद्युतिकरण, नीम कोटेट यूरिया और डीबीटी भुगतान का अर्थव्यवस्था पर असर जैसे कई नए विषयों पर अलग से रिपोर्ट जारी की जाएगी।

उन्होंने कहा कि बजट-2018 की तैयारी की समीक्षा के लिए लगातार उच्चस्तरीय बैठकें की जा रही है। उल्लेखनीय है कि आम बजट से एक दिन पहले संसद में पेश की जाने वाली आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट की तर्ज पर बिहार में एनडीए सरकार के गठन के बाद 2005-06 से प्रतिवर्ष आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट पेश करने की परिपाटी शुरू की गई।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि इस बार की 12 वीं आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में जीविका द्वारा स्वयं सहायता समूह के माध्यम से महिलाओं के सशक्तिकरण और उनकी आर्थिक स्थिति पर प्रभाव, 7 निश्चय, ग्रामीण विद्युतिकरण के बाद किरासन तेल की खपत में कमी, नीम कोटेट यूरिया और जैविक खाद के उपयोग का प्रभाव तथा सरकार की विभिन्न योजनाओं के तहत लाभुकों को डीबीटी के जरिए किए जाने वाले भुगतान के असर पर भी विशेष रिपोर्ट होगी। इस साल पहली बार दो खंडों में प्रस्तुत होने वाली आर्थिक सर्वेक्षण रिपोर्ट में पहला खंड टेक्सट पर आधारित तो दूसरे में आंकड़ों का विवरण होगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: shraabbandi aur baaढ़ se hue nuksaan ke prbhaav ka aarthik srveksn riport mein hoga adhyyn
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×