--Advertisement--

घटना के

घटना के

Dainik Bhaskar

Dec 08, 2017, 11:49 AM IST
लालू यादव की पत्नी और पूर्व मु लालू यादव की पत्नी और पूर्व मु

पटना. इन्फोर्समेंट डायरेक्टोरेट (ED) ने शुक्रवार को आरजेडी चीफ लालू यादव की फैमिली के लारा प्रोजेक्ट से जुड़ी 3 एकड़ जमीन जब्त की। इसी जमीन पर पटना में लालू की फैमिली एक मॉल बना रही थी। जमीन का मालिकाना हक राबड़ी देवी, तेजस्वी और तेजप्रताप यादव के पास है। ईडी करीब एक महीने से रेलवे होटल टेंडर घोटाले की जांच कर रहा है। इसी सिलसिले में राबड़ी और तेजस्वी से पूछताछ हो चुकी है। आरोप है कि लालू यादव ने रेल मंत्री रहते हुए रेलवे के होटल लीज पर देने में गड़बड़ी की, इसके बदले में उन्होंने सस्ते दाम पर जमीन हासिल की थी।

कैसे हुआ था घोटाले का खुलासा?

- बिहार के डिप्टी सीएम सुशील मोदी ने खुलासा किया था कि पटना के सगुना मोड़ के पास लारा प्रोजेक्ट नाम की कंपनी एक मॉल बना रही है। कंपनी का मालिकाना हक लालू फैमिली के पास है और यह मॉल-जमीन भी उनकी प्रॉपर्टी है। यह जमीन रेलवे के होटल टेंडर में गड़बड़ी के बदले मिली है।

क्या है मामला?

- सीबीआई ने 7 जुलाई को आईआरसीटीसी के 2 होटलों के टेंडर में हुए घोटाले को लेकर लालू यादव समेत 5 लोगों के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराई थी। इस सिलसिले में उनके 12 ठिकानों पर छापेमारी की गई थी।

- तब सीबीआई के एडिशनल डायरेक्टर, राकेश अस्थाना ने बताया, "लालू यादव रेल मंत्री थे, तब रेलवे के पुरी और रांची स्थित बीएनआर होटल को IRCTC को ट्रांसफर किया था। इन्हें रखरखाव और इम्प्रूव करने के लिए लीज पर देने की प्लानिंग थी।"
- "इसके लिए टेंडर विनय कोचर की कंपनी मेसर्स सुजाता होटल्स को दिए गए। टेंडर प्रॉसेस में हेर-फेर किया गया था। टेंडर की यह प्रॉसेस आईआरसीटीसी के उस वक्त के एमडी पीके गोयल ने पूरी की।"
- "टेंडर के एवज में 25 फरवरी 2005 को कोचर ने पटना के बेली रोड स्थित 3 एकड़ जमीन सरला गुप्ता की कंपनी मेसर्स डिलाइट मार्केटिंग कंपनी लिमिटेड (डीएमसीएल) को 1.47 करोड़ रुपए में बेच दी, जबकि बाजार में उसकी कीमत 1.93 करोड़ रुपए थी। इसे एग्रीकल्चर लैंड बताकर सर्कल रेट से काफी कम पर बेचा गया, स्टैंप ड्यूटी में गड़बड़ी की गई।''
- "बाद में 2010 से 2014 के बीच यह बेनामी प्रॉपर्टी लालू की फैमिली की कंपनी लारा प्रोजेक्ट को सिर्फ 65 लाख में ट्रांसफर कर दी गई, जबकि सर्कल रेट के तहत इसकी कीमत करीब 32 करोड़ थी और मार्केट रेट 94 करोड़ रुपए था।''
- एफआईआर में आरोप है, "कोचर ने जिस दिन डीएमसीएल के फेवर में यह सौदा किया, उसी दिन रेलवे बोर्ड ने आईआरसीटीसी को उसे बीएनआर होटल्स सौंपे जाने के अपने फैसले के बारे में बताया।"

इनके खिलाफ FIR

- सीबीआई ने लालू यादव, उनकी पत्नी राबड़ी देवी, बेटे तेजस्वी और पूर्व केंद्रीय मंत्री प्रेमचंद गुप्ता की पत्नी सरला गुप्ता के खिलाफ एफआईआर दर्ज की है।
- एफआईआर में सुजाता होटल के दोनों डायरेक्टर्स और चाणक्य होटल के मालिकों विजय कोचर और विनय कोचर और आईआरसीटीसी के पूर्व एमडी पीके गोयल समेत कई लोगों के नाम हैं।

X
लालू यादव की पत्नी और पूर्व मुलालू यादव की पत्नी और पूर्व मु
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..