Hindi News »Bihar News »Patna News» First Time In Bihar Commonwealth Parliamentary Conference Of The Indian Territory

बिहार में पहली बार होगा भारत प्रक्षेत्र का राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन

Alok Chandra | Last Modified - Jan 13, 2018, 01:36 PM IST

पटना में 17 और 18 फरवरी को होने वाले इस सम्मेलन में संसदीय परंपरा के साथ-साथ उसके विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी।

पटना.बिहार में पहली बार भारत प्रक्षेत्र का राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन होगा। इसमें सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष और विधानपरिषद सभापति जुटेंगे। पटना में 17 और 18 फरवरी को होने वाले इस सम्मेलन में संसदीय परंपरा के साथ-साथ उसके विभिन्न आयामों पर चर्चा होगी। ऐसे सम्मेलन की शुरुआत तो 16 फरवरी को ही हो जाएगी लेकिन उस दिन सिर्फ बैठक होगी। 17 फरवरी को ज्ञान भवन में कार्यक्रम होगा जबकि 18 फरवरी को विधानसभा में सारे लोग जुटेंगे। यह पहला अवसर होगा जब नौ रिजनों में से एक भारत रिजन का सम्मेलन पटना में होगा।

लोकसभा के तत्वावधान में इस सम्मेलन का आयोजन होगा लेकिन इसकी जिम्मेवारी बिहार विधानसभा को सौंपी गयी है। सम्मेलन के दौरान लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन विधानसभा में मौजूद रहेंगी। इस अवधि में विधानसभा अध्यक्ष का कमरा अस्थायी रुप से लोकसभा अध्यक्ष का चैंबर होगा जबकि विधानसभा सचिव का कमरा लोकसभा के महासचिव का कक्ष बनेगा। सीपीए के महासचिव अकबर खान भी सम्मेलन में शामिल होंगे।

सम्मेलन के दूसरे दिन विधानसभा के सदन में बैठक होगी। इसके लिए विधानसभा को विशेष रुप से तैयार किया जा रहा है। नई साजसज्जा और रंगरोगन से इसे नया रुप दिया जा रहा है। यही नहीं सम्मेलन के प्रचार-प्रसार की भी पूरी तैयारी है। राजधानी पटना में विशेष रुप से होर्डिंग्स लगाए जाएंगे, जिसमें इसकी पूरी जानकारी होगी। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने कहा कि बिहार में राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन का आयोजन नया अनुभव होगा। इससे हमें बहुत कुछ सीखने का भी अवसर मिलेगा।सम्मेलन में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी शामिल होंगे। आमंत्रण विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव को भी भेजा जाएगा।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: bihaar mein pehli baar hoga bharat prksetr ka raastrmndl snsdiy smmeln
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      रिजल्ट शेयर करें:

      More From Patna

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×