Hindi News »Bihar »Patna» High Court Gives Relief To Lebanese Prisoner

चाहती

चाहती

Vivek Kumar | Last Modified - Jan 16, 2018, 10:54 AM IST

पटना। पटना हाईकोर्ट ने डेढ़ साल से बिहार की जेल में बेद लेबनानी नागरिक फिदा फिडेल को जल्द रिहा करने का आदेश दिया है। नेपाल घूमने आया फिडेल गलती से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया था। फिलहाल वह सीतामढ़ी की जेल में बन्द है।

न्यायमूर्ति डॉ. रवि रंजन और न्यायमूर्ति एस. कुमार की खण्डपीठ ने लेबनानी नागरिक फिदा फाडेल की तरफ से दायर आपराधिक रिट याचिका को मंजूर करते हुए उसके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी को निरस्त कर दिया। साथ ही उसे तुरंत रिहा करने का आदेश दिया। खण्डपीठ ने केंद्र और राज्य सरकारों को निर्देश दिया कि फिडेल की रिहाई के बाद फौरन उसे लेबनानी दूतावास को सुपुर्द कर उसके स्वदेश लौटने का इंतजाम करे।

क्या है मामला?
लेबनान से नेपाल घूमने आया फिडेल जनकपुर धाम में स्थानीय मोटरसाइकिल लेकर गलती से भारतीय सीमा में प्रवेश कर गया। सीतामढ़ी पुलिस ने 7 जुलाई 2016 को फिडेल को जेल में बंद कर उसके खिलाफ 467 , 468 ,471 , आई पी सी (सरकारी दस्तावेज के साथ छेड़छाड़ व फर्जी कागजात बनाने का मामला ) और आपराधिक षड़यंत्र की प्राथमिकी दर्ज की।

यह मामला सीतामढ़ी थाना कांड संख्या 432 /2016 के रूप में दर्ज किया। पुलिस ने बाद में फिडेल के खिलाफ उपरोक्त धाराओं में कोई सबूत नहीं पाते हुए फॉरेनर ऐक्ट का मामला जड़ दिया। हाई कोर्ट ने इस पूरे मामले को कानूनी दुरुपयोग मानते हुए केंद्र और राज्य सरकार के रवैये पर नाराजगी जताई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×