Hindi News »Bihar »Patna» Nitish Meeting In Nawada Under Sameeksha Yaatra

लगने

लगने

Vivek Kumar | Last Modified - Dec 30, 2017, 04:34 PM IST

नवादा. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि सभी गांवों में बिजली पहुंचा दी गई है। अप्रैल 2018 तक सभी टोले में बिजली में पहुंचा दी जाएगी जबकि साल के आखिरी तक हर इच्छुक परिवार के घरों में बिजली पहुंचा दी जाएगी। सीएम आज नवादा जिले के मंगुरा में समीक्षा यात्रा के दौरान सभा को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि जब पहली दफा सरकार में आए थे तब 700 मेगावाट बिजली की खपत थी लेकिन अब 4500 मेगावाट बिजली की खपत हो रही है। उन्होंने कहा कि नारी सशक्तीकरण की दिशा में कई कदम उठाए गए हैं। पंचायतों में आरक्षण, नगर परिषद में आरक्षण, बालिकाओं के लिए पोशाक योजना, साइकिल योजना और नौकरियों में 35 फीसदी आरक्षण इसी कड़ी का हिस्सा है। उन्होंने कहा कि सात निश्चय योजनाओं के तहत हर वर्ग और हर टोले के लोगों तक विकास योजनाओं को पहुंचाना है। यात्रा के जरिए उन योजनाओं का आकलन करना उनका उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि शराबबंदी के कारण अमन चैन और शांति स्थापित हुई है। ऐसे परिवारों के जीवन में खुशहाली आयी है। अब दहेज और बाल विवाह की दिशा में पहल शुरू किया गया है। 21 जनवरी को इस दिशा में एक व्यापक मानव श्रृंखला बनाई जाएगी।

सीएम कौशल कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में करीब 175 करोड़ रुपए लागत की 199 योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन किया गया। इसके पहले सीएम ने मंगुरा गांव का निरीक्षण किया। इस मौके पर केंद्रीय लघु सूक्ष्म और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि केंद्र और राज्य के समन्वय से बिहार में विकास की गति तेज हुई है।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×