--Advertisement--

यादव को

यादव को

Dainik Bhaskar

Jan 23, 2018, 04:03 PM IST
Quota for reservation of backward caste in Panchayati Raj

पटना. डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी ने कहा कि पंचायती राज व्यवस्था में अति पिछड़ा वर्ग के आरक्षण का कोटा बढ़ेगा। पंचायतों के अगले चुनाव से पहले सरकार इस प्रस्ताव को लागू करेगी। मोदी मंगलवार को प्रदेश भाजपा कार्यालय में आयोजित जननायक कर्पूरी ठाकुर की जयंती समारोह को संबोधित कर रहे थे। कहा कि केंद्र की नमो सरकार जननायक को भारत रत्न सम्मान देगी।

उन्होंने कहा कि राजद और कांग्रेस ने पिछड़ा और अति पिछड़ा वर्ग को हमेशा धोखा दिया। विधानसभा के पिछले चुनाव में भी भाजपा ने सबसे अधिक अति पिछड़ों को टिकट दिए। इस समय विधानसभा में भाजपा के 12 समेत एनडीए के 22 विधायक अति पिछड़ा समाज से हैं। दूसरी ओर राजद के 80 विधायकों में मात्र 3 विधायक अति पिछड़ा वर्ग से हैं। मोदी ने 23 जिलों में पिछड़ा-अति पिछड़ा वर्ग के छात्रों को सिविल सेवाओं की तैयारी कराने के लिए प्री-ट्रेनिंग सेंटर खोलने की घोषणा की।

प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नित्यानंद राय ने कहा कि राजद और कांग्रेस को जननायक की जयंती मनाने का नैतिक अधिकार नहीं है। राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद ने अति पिछड़ा वर्ग को 'पचफोड़ना' कह कर अपमानित किया था। केंद्रीय राज्यमंत्री रामकृपाल यादव ने कहा कि आजकल लोग राजनीति में मेवा खाने के लिए आते हैं। पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि परिवारवाद की राजनीति करने वाले लोग खुद को जननायक का वारिस बनाते हैं। स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा कि जननायक ने राजनीति में भ्रष्टाचार का प्रवेश नहीं होने दिया।

पूर्व मंत्री डॉ. भीम सिंह ने कहा कि पिछड़ा वर्ग आयोग को संवैधानिक दर्जा देने के बिल पर राज्यसभा में जदयू ने एनडीए का साथ नहीं दिया। जननायक को भारत रत्न देने की मांग सिर्फ उनकी जयंती पर होने की बजाए इसके लिए सही मायने में प्रयास करना होगा।

X
Quota for reservation of backward caste in Panchayati Raj
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..