Home | Bihar | Patna | Rajgir reached CM

अहमद

अहमद

Vivek Kumar| Last Modified - Dec 31, 2017, 11:18 AM IST

1 of
Rajgir reached CM

पटना. बिहार विकास समीक्षा यात्रा के तीसरे दिन रविवार की सुबह सीएम नीतीश कुमार राजगीर के घोड़ा कटोरा पहाड़ी झील की यात्रा पर पहुंचे। यहां पर सीएम नीतीश कुमार का जिला वन पदाधिकारी डॉ. नेशामणि व बिहार पर्यटन निगम के अधिकारियों ने सीएम का स्वागत किया। सीएम पदाधिकारियों के साथ घोड़ा कटोरा पहाड़ी झील की भी चर्चा किया। भगवान बुद्ध की स्थापित होगें 70 फुट की प्रतिमा...

 

सीएम ने झील के बीचोंबीच स्थापित होने वाले भगवान बुद्ध की 70 फीट की प्रतिमा के लिए चल रहे कार्य का मुआयना किया। लगभग 11 बजे घोड़ाकटोरा से मुख्यमंत्री सर्किट हाउस के लिए रवाना हुए। वहां से सड़क मार्ग से पटना पहुंचे। 

 

प्रतिमा लगाने के लिए बना फाउंडेशन

 

पर्यटन विभाग के अधिकारियों ने  जानकारी दी कि प्रतिमा लगाने के लिए झील की गहराई में 30 फुट का फाउंडेशन, पिलरिंग का काम पूरा कर लिया गया है। साथ ही भगवान बुद्ध की धर्म प्रवर्तक चक्र मुद्रा वाली प्रतिमा के निर्माण कार्य के लिए यूपी के चुनार गढ़ से सैंड स्टोन क्वालिटी की शिलाखंड की आपूर्ति कराई जा रही है। मार्च 2018 तक प्रतिमा स्थापना का लक्ष्य रखा गया है। डीएफओ ने बताया कि घोड़ाकटोरा की पर्वतीय ढलान पर हरियाली बरकरार रखने के लिए रैन हार्वेस्टिंग तकनीक को अपनाया जा रहा है। पहाड़ियों की ढलान 30 डिग्री तक झुकाव वाली स्थिति में है। रैन हार्वेस्टिंग स्ट्रक्चर के रूप में छोटे-छोटे दीवार बनाए गए हैं।

 

सड़क मार्ग से रवाना हुए सीएम

 

लगभग 11 बजे घोड़ा कटोरा से सीएम सर्किट के लिए रवाना हुए। इस क्रम में घोड़ा कटोरा प्रवेश द्वार के पास भगवान बुद्ध की प्रतिमा निर्माण के लिए यूपी से मंगाए गये पत्थरों का हो रहे कटिंग कार्य को भी दिखा। चलते-चलते फोर चेयर रोपवे कार्य की प्रगति के बारे में पूछताछ की। कुछ देर बाद सड़क मार्ग से पटना के लिए रवाना हुए। मौसम खराब रहने के कारण हेलीकॉप्टर से नहीं गए। जिला प्रशासन द्वारा गार्ड ऑफ ऑनर देकर विदाई दी गई।

 

 

Rajgir reached CM
prev
next
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

Trending Now