पटना

--Advertisement--

गया है

गया है

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2018, 01:15 PM IST
The Commonwealth Parliamentary Union Conference

पटना. भारत प्रक्षेत्र का राष्ट्रमंडल संसदीय संघ (सीपीए) सम्मेलन शुक्रवार से पटना में शुरू होगा। यह सम्मेलन बिहार में पहली बार हो रहा है। इसके लिए देश-विदेश के प्रतिनिधियों का बिहार पहुंचना शुरू हो गया है। हालांकि सम्मेलन का विधिवत उद्घाटन 17 फरवरी को लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन करेंगी, जबकि मुख्य अतिथि के रूप में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मौजूद रहेंगे। सम्मेलन का मूल कार्यक्रम 17 व 18 फरवरी को ही आयोजित है। विधानसभा अध्यक्ष विजय कुमार चौधरी ने बताया कि बिहार इस आयोजन के लिए पूरी तरह तैयार है।

इस सम्मेलन में भारत प्रक्षेत्र के साथ ही अन्य सभी आठ प्रक्षेत्रों के प्रतिनिधियों के अलावा सभी राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, विधानपरिषद के सभापति, उपसभापति और सचिव भी शामिल होंगे। बिहार में आयोजन विधानसभा अध्यक्ष विजय चौधरी की देखरेख में हो रहा है। पिछली बार चौधरी ढाका में आयोजित राष्ट्रमंडल संसदीय सम्मेलन में भाग लेने वहां गए थे। उसके पहले से बिहार में सम्मेलन की रुप रेखा बनायी जाने लगी थी। विधानसभा के पिछले सत्र में चौधरी ने सदस्यों को इस आयोजन की जानकारी दी थी। सदस्यों ने इसका जबरदस्त स्वागत किया।

चौधरी की इच्छा है कि सम्मेलन में आने वाले सारे अतिथियों को बिहार की सांस्कृतिक विरासत से भी रूबरू कराया जाए। इसके अलावा बिहार में हो रहे विभिन्न प्रयोगों की भी जानकारी उन्हें दी जाए। इसीलिए उनके बोधगया, गया, राजगीर, नालंदा का भ्रमण भी कराया जा रहा है। 19 फरवरी को सारे आगंतुक इन स्थलों की सैर करेंगे।

फोटो- शेखर

X
The Commonwealth Parliamentary Union Conference
Click to listen..