Hindi News »Bihar News »Patna News» Action Will Be Taken On Agencies And Companies

सरकार को रिक्ति नहीं बताने वाले एजेंसी व कंपनियों पर होगी कार्रवाई

Pankaj Kumar Singh | Last Modified - Nov 14, 2017, 06:05 PM IST

श्रम संसाधन विभाग ने 25 से अधिक कर्मचारी वाले एजेंसियों व कंपनियों से अनिवार्य वैंकेसी भेजने के लिए कहा।
पटना.25 से अधिक कर्मी वाले फर्म, एजेंसी या फैक्ट्री आदि में रिक्ति संबंधी सरकार को जानकारी देना अनिवार्य होगा। जानकारी नहीं देने वाले फर्म, एजेंसी व कंपिनयों पर सरकार कड़ी कार्रवाई करेगी। रिक्ति नहीं देने वाले कंपनियों और फर्म को सरकार चिह्नित करेगी। इसके लिए जिलों के अधिकारियों को निर्देश दिया गया है। इस मामले को लेकर श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने मंगलवार को जिलों के नियोजन अधिकारियों के साथ बैठक की।
बैठक के बाद मंत्री ने पत्रकारों को बताया कि अधिकारियों को निर्देश दिया गया है कि जिला और प्रमंडल स्तर पर रोजगार उपलब्ध करा सकने वाले प्रतिष्ठानों की सूची तैयार करें। रिक्ति की जानकारी के लिए कंपनी नोटिफिकेशन एक्ट 1959 में यह प्रवाधान है। इस एक्ट के अनुसार रिक्ति की जानकारी देना अनिवार्य है, लेकिन जानकारी नहीं मिल रही है।
विभिन्न फर्म, एजेंसी, कंपनी व प्रतिष्ठानों से रिक्ति की सूचना मिलने पर नियोजनालयों में रोजगार पाने के लिए निबंधित युवकों को इसकी जानकारी दी जाएगी। इस व्यवस्था से निजी कंपनियों और एजेंसियों को भी अधिक बेहतर कर्मी मिलेंगे और युवाओं को रोजगार भी।
सरकार की जानकारी में राज्य भर में 164 निेयोक्ता (रोजगार उपलब्ध कराने वाले संस्थान) हैं। राज्य में 7.43 लाख लोग बेरोजगार हैं। बैठक में अपर सचिव के.सेंथिल कुमार व प्रशिक्षण व नियोजन निदेशक पंकज कुमार पाल सहित संबंधित सभी अधिकारी मौजूद थे।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Patna News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: srkar ko rikti nahi btaane vaale ejensi v knpniyon par hogai karrvaaee
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

Stories You May be Interested in

      More From Patna

        Trending

        Live Hindi News

        0
        ×