Hindi News »Bihar »Patna» GST Tax On Sweets Of Bihar Reduced

दिया।

दिया।

Vivek Kumar | Last Modified - Nov 10, 2017, 10:12 AM IST

पटना.उपमुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील मोदी ने कहा कि बिहार की प्रसिद्ध मिठाई खाजा और अनरसा पर जीएसटी में अब मात्र 5 फीसदी कर लगेगा। पहले यह मिठाई 18 फीसदी की कर स्लैब में थी। बिहार की सुझाव पर जीएसटी काउंसिल ने अपनी मुहर लगा दी।

उन्होंने कहा कि गुवाहाटी में आयोजित जीएसटी कौंसिल की बैठक में 28 प्रतिशत टैक्स स्लैब में शामिल करीब 177 जनउपयोगी वस्तुओं पर कर की दर कर कर उस 18 फीसदी की स्लैब में कर दिया गया। उपभोक्ताओं के व्यापक हित को देखते हुए फ्लाई ऐश ब्रिक, फ्लाई ऐश पर कर की दर 18 से घटा कर 5 प्रतिशत तथा पास्ता, कॉटन और जूट हैंडबैग पर 12 प्रतिशत कर दिया गया।

मोदी ने बताया कि काउंसिल ने डेढ़ करोड़ तक के टर्न ओवर वाले कारोबारियों को जीएसटी आर-2 और 3 भरने इस इस वित्तीय वर्ष के लिए राहत दी है। इस श्रेणी में आने वाले कारोबारियों को चालू वित्तीय वर्ष के अंत तक केवल त्रैमासिक विवरणी जीएसटी आर-1 दाखिल करने की सुविधा दी है, लेकिन उन्हें संक्षिप्त विवरणी 3 बी उन्हें प्रति माह भरना होगा।

कर स्लैब बदलने से देश को करीब 20 हजार करोड़ राजस्व की होगी कमी
जन उपयोगी वस्तुओं पर कर की दर घटाने के लिए उपमुख्यमंत्री ने कौंसिल के सभी सदस्यों को धन्यवाद दिया। और कहा कि कर की दर घटाने से देश को करीब 20 हजार करोड़ राजस्व की कमी होगी। लेकिन इस कमी को कर संग्रह को प्रभावी करके पूरा किया जा सकता है।

जीएसटी पर कांग्रेसी नेताओं द्वारा किए जा रहे व्यंग पर निशाना साधते हुए उन्होंने कहा कि उपभोक्ताओं को लाभ पहुंचाने के लिए काउंसिल राजनीति से ऊपर उठकर सर्वसम्मति से यह निर्णय ले रहा है। मोदी ने कहा कि अब प्लाईवुड, वाश बेसिन, सेनिटरी व गृहनिर्माण से जुड़े अन्य सामान, स्टोव, ब्लेड, अग्निशमन यंत्र, मैट्रेस,हाथ घड़ी, वैक्यूम फ्लॉश आदि घरेलु उपयोग की वस्तुओं पर अब 28 की जगह 18 प्रतिशत कर लगेगा। इसके अलावा जीएसटी फिटमेंट कमिटी ने 62 और वस्तुओं पर कर की दर कम करने की अनुशंसाकी थी उनमें 12 और नए वस्तुओं को शामिल किया गया जिनमें चॉकलेट, सैम्पू, डिटरजेंट पाउडर, मार्बल और सौन्दर्य प्रसाधनकी सामग्री शामिल हैं।

दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×