Hindi News »Bihar »Patna» Vermicompost Production Unit Of One Thousand Tonnes Capacity

गया।

गया।

Vivek Kumar | Last Modified - Nov 10, 2017, 04:27 PM IST

पटना. जैविक खेती को बढ़ावा देने के लिए एक हजार से तीन हजार टन क्षमता का वर्मी कंपोस्ट उत्पादन इकाई लगाने के लिए 40 प्रतिशत और अधिकतम 64 लाख रुपए तक अनुदान मिलेगा। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि एक हजार टन क्षमता का वर्मी कंपोस्ट इकाई के लिए 6.40 लाख, 2000 के लिए 12.80 लाख व 3000 टन के लिए 20 लाख रुपए अनुदान दिया जाएगा।
वर्मी कंपोस्ट इकाई उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए व्यक्तिगत, सहकारी, निजी, किसान हित समूह, स्वयं सहायता समूह, सरकारी या गैर सरकारी प्रतिष्ठान को अनुदान देने का प्रावधान है। सरकारी संस्थानों में वर्मी कंपोस्ट उत्पादन के लिए शत प्रतिशत राशि 16, 32 व 50 लाख रुपए अनुदान मिलेगा।
कृषि मंत्री ने कहा कि वर्मी कंपोस्ट के उपायोग से जैविक खेती को बढ़ावा मिलेगा। फसलों का गुणवत्तापूर्ण उत्पादन में वृद्धि होगी। जैविक खेती से पर्यावरण, मिट्‌टी एवं जल संरक्षित होगा और फसलों के उत्पादन लागत मूल्य में कमी आएगी, जिससे किसान की आय दोगुनी होगी। कृषि विश्वविद्यालय, कृषि विज्ञान केंद्र एवं अन्य सरकारी प्रतिष्ठानों में व्यावसायिक स्तर पर जैव उर्वरक उत्पादन इकाई की स्थापना के लिए शत प्रतिशत यानी अधिकतम 160 लाख रुपए अनुदान दिया जाएगा।
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए News in Hindi, Breaking News सबसे पहले दैनिक भास्कर पर |

More From Patna

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×