भास्कर खास / पटना मेट्रो को केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी, 17 को प्रधानमंत्री करेंगे शिलान्यास, दोनों कॉरिडोर पर खर्च होंगे 13411 करोड़



Cabinet approval for Patna Metro, 17 will be made by PM
X
Cabinet approval for Patna Metro, 17 will be made by PM

  • बेगूसराय में आयोजित कार्यक्रम में ही पीएम मोदी पटना मेट्रो की भी रखेंगे आधारशिला

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 06:02 AM IST

पटना . केंद्रीय कैबिनेट ने बुधवार को पटना मेट्रो रेल प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी है। 13411 करोड़ रुपए वाले इस प्रोजेक्ट के शिलान्यास की तिथि भी तय हो गई। 31.39 किलोमीटर लंबाई वाले पटना मेट्रो का शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 17 फरवरी को बेगूसराय स्थित बरौनी फर्टिलाइजर के शिलान्यास समारोह के दौरान करेंगे।

 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पीएम से 17 को मेट्रो का शिलान्यास करने का आग्रह किया था। मुख्यमंत्री के अनुसार, प्रधानमंत्री ने इस पर सहमति दे दी है।  सीएम ने कहा-इससे बिहार के विकास को नया आयाम मिलेगा।  वहीं सुशील मोदी ने कहा-पटना में भी मेट्रो का वर्षों पुराना सपना पूरा होगा।

 

  • पहला ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर दानापुर से पटना रेलवे स्टेशन होते हुए मीठापुर बस अड्डा तक 16.94 किलोमीटर का होगा। 
  • दूसरा नॉर्थ-साउथ कॉरिडोर पटना रेलवे स्टेशन से गांधी मैदान, राजेन्द्र नगर रेलवे स्टेशन होते हुए अंतरराज्यीय बस अड्डा तक 14.45 किलोमीटर का होगा।  

केंद्र व राज्य 20-20% राशि देंगे, 60% लोन से : इस प्रोजेक्ट की 20-20 फीसदी राशि राज्य और केन्द्र सरकार लगाएगी। 60 फीसदी राशि लोन ली जाएगी। जमीन अधिग्रहण और अन्य आवश्यक कार्यों पर 3402 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यह राज्य सरकार वहन करेगी।

 

COMMENT