• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • CBSE Appeal Parents do not stress preparation for children, if they give the exam with a calm mind, their result will be better

बिहार / सीबीएसई की अपील-अभिभावक बच्चों को तैयारी का तनाव न दें, शांत दिमाग से परीक्षा देंगे तो उनका रिजल्ट और बेहतर होगा

प्रतीकात्मक फोटो। प्रतीकात्मक फोटो।
X
प्रतीकात्मक फोटो।प्रतीकात्मक फोटो।

  • सीबीएसई 10वीं व 12वीं की परीक्षा आज से, पटना जोन से 3 लाख परीक्षार्थी
  • सचिव बोले- अभिभावक भी नतीजों की फिक्र किए बगैर, प्रोत्साहित करें

Dainik Bhaskar

Feb 15, 2020, 06:55 AM IST

पटना. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं-12वीं की परीक्षाएं शनिवार से शुरू होंगी। इसकी सारी तैयारियां कर ली गई हैं। पटना जोन से इस परीक्षा में 3 लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल होंगे। बोर्ड ने पूरे भारत और विदेश में परीक्षाओं के सफल आयोजन की तैयारी की है। बाेर्ड सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि मुख्य विषयों के बीच डेटशीट में उपयुक्त अंतराल दिए गए हैं, ताकि परीक्षार्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए पर्याप्त समय मिल सके।

सचिव बोले-दबाव में न आएं छात्र

परीक्षा के एक दिन पहले सीबीएसई के सचिव ने बच्चों को परीक्षा की शुभकामनाएं देते हुए लिखा है कि आप सबसे अपील है कि परीक्षा के दौरान तनावग्रस्त न हों। माता-पिता से अपील की गई है कि वे बच्चों को निरंतर सहयोग और मार्गदर्शन दें। वे शांत दिमाग से परीक्षा देंगे तो उनका रिजल्ट अौर बेहतर होगा। उन्हें परिणामों के बारे में चिंता किए बिना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करें। बोर्ड ने दिव्यांग विद्यार्थियों के लिए विशेष व्यवस्था की है। इन्हें अतिरिक्त समय, लिपिक, पाठक, कंप्यूटर या लैपटॉप बिना इंटरनेट के तथा बेसिक कैलकुलेटर रखने की अनुमति मिलेगी।

10 बजे तक पहुंचें परीक्षा केंद्र, उसके बाद नहीं मिलेगा प्रवेश
सीबीएसई ने छात्रों से कहा है कि परीक्षा हॉल में सुबह 10 बजे या उससे पहले बैठ जाएं। सुबह 10 बजे के बाद किसी भी विद्यार्थी को परीक्षा में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी। विद्यार्थी परीक्षा केंद्र के सही स्थान की पहचान करने और सही स्थिति सुनिश्चित करने के लिए एक दिन पहले सेंटर पर जाएं। स्कूल यूनिफॉर्म तथा स्कूल का आईडी कार्ड जरूर ले जाएं। पारदर्शी थैली में ही स्टेशनरी लेकर जाएं।

परीक्षा के लिए नई तकनीक का प्रयोग, दो नए पोर्टल विकसित
सीबीएसई ने परीक्षा के लिए कई नई टेक्नोलॉजी के इस्तेमाल का निर्णय लिया है। इसमें सटीक डाटा तय करने के लिए पोर्टल्स का एकीकरण किया है। विद्यालयों और क्षेत्रीय कार्यालयों के साथ तेजी से कम्यूनिकेशन के लिए दो नए पोर्टल विकसित किए हैं। परीक्षा के लिए केंद्र सामग्री की इमेज के साथ कस्टोडियन और केंद्र अधीक्षक की फोटो टैगिंग को जोड़ा गया है। यह सामग्री के सुरक्षित संग्रह और वितरण के लिए किया गया है। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना