अब ऑनलाइन रहेगा तकनीकी संस्थानों के छात्रों का सर्टिफिकेट

Patna News - देशभर के तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों का सर्टिफिकेट, डिग्री, मार्कशीट अब ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। ऑल इंडिया...

Bhaskar News Network

May 18, 2019, 09:01 AM IST
Patna News - certificate of students of technical institutes will now be online
देशभर के तकनीकी संस्थानों के विद्यार्थियों का सर्टिफिकेट, डिग्री, मार्कशीट अब ऑनलाइन उपलब्ध रहेगी। ऑल इंडिया काउंसिल फॉर टेक्निकल एजुकेशन ने सभी तकनीकी संस्थानों से कहा है कि वे सितंबर तक नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी पर हर हाल में आएं।

ऐसा होने पर तमाम संस्थानों की ओर से दी जाने वाली उपाधियां, प्रमाणपत्र और मार्कशीट कभी भी किसी भी वक्त घर बैठे हासिल की जा सकेगी। नेशनल एकेडमिक डिपोजिटरी (नैड) नामक यह प्लेटफार्म स्टूडेंट्स को 24 घंटे व 365 दिन दस्तावेज प्राप्त करने की सुविधा प्रदान करेगा। एनएडी सभी अकादमिक पुरस्कारों के सुरक्षित इलेक्ट्रॉनिक स्टोर हाउस की तरह है। यह शैक्षणिक संस्थानों, बोर्डों के शैक्षणिक रिकॉर्ड को लॉज और अपलोड करने की अनुमति देता है। एनएडी में दो इनर ऑपरेबल डिजिटल डिपोजिटरीज होते हैं, सीडीएसएल वेंचर्स लिमिटेड और एनएसडीएल डेटाबेस मैनेजमेंट लिमिटेड।

एआईसीटीई ने संस्थानों को कहा है कि विभिन्न हितधारकों, तकनीकी संस्थानों के लिए एनएडी अत्यधिक लाभकारी होगा। अब डिग्री, अंकपत्र, प्रमाणपत्र आदि माउस के बस एक क्लिक के साथ उपलब्ध रहेंगे। कई तरह की सेवाएं जैसे मेंटेनेंस, एक्सेस, वेरिफिकेशन और एकेडमिक अवार्ड का ऑथेंटिकेशन ये सभी एनएडी के माध्यम से दिया जा सकेगा। शिक्षा में इस महत्वपूर्ण ई-गवर्नेंस पहल के महत्व को ध्यान में रखते हुए एनएडी सेवाओं के अधिकांश उपयोगकर्ता शुल्क यानी पंजीकरण, पुरस्कारों को अपलोड करना, प्रारंभिक प्रशिक्षण आदि को सितंबर 2019 तक उपयोगकर्ता शुल्क के दायरे से बाहर रखा गया है। यानी इसके लिए कोई शुल्क नहीं लगेगा।

एनएडी पर आएं संस्थान

एआईसीटीई के अध्यक्ष अनिल डी. सहस्रबुद्धे ने सभी संस्थानों को लिखे पत्र में कहा है कि विवि अनुदान आयोग (यूजीसी), जो एनएडी के संचालन के लिए अधिकृत बॉडी है, पहले ही सीवीएल और एनडीएमएल के साथ समझौता कर चुका है। तकनीकी संस्थान कानूनी रूप से दोनों में से किसी एक का चयन करने के लिए स्वतंत्र हैं। एआईसीटीई की इच्छा है कि सभी संस्थान एनएडी पर आएं। सितंबर 2019 या इससे पहले संस्थानों को एनएडी पर आने काे कहा गया है।

X
Patna News - certificate of students of technical institutes will now be online
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना