ऑडिट में मदद नहीं करनेवाले मुखिया को नहीं मिलेगी पंचायतों के लिए विकास राशि

Patna News - सीवान जिले की 293 ग्राम पंचायतों के मुखिया ने अबतक अपने गांवों में कराए गए विकास कार्यों का ऑडिट ही नहीं कराया है।...

Feb 15, 2020, 09:56 AM IST

सीवान जिले की 293 ग्राम पंचायतों के मुखिया ने अबतक अपने गांवों में कराए गए विकास कार्यों का ऑडिट ही नहीं कराया है। कितनी रकम खर्च हुई, इसका ब्योरा कई बार मांगा गया लेकिन उपलब्ध ही नहीं कराया गया। इससे बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमितता की आशंका जताई जा रही है।

उल्लेखनीय है कि ग्राम पंचायतों और क्षेत्र पंचायतों को विकास कार्य करने के लिए जो बजट मिलता है उसका ऑडिट कराया जाता है। नियम के मुताबिक यह लेखा परीक्षा (ऑडिट) हर वित्तीय वर्ष की समाप्ति पर किया जाता है, लेकिन जिले के 293 ग्राम पंचायतों में से अभी तक कहीं से यह रिपोर्ट विभाग को प्राप्त नहीं है। ऐसे में माना जा रहा है कि संबंधित ग्राम पंचायतों में बड़े पैमाने पर वित्तीय अनियमितता की गई हैं, इसी के चलते अभिलेख उपलब्ध कराने में हीला हवाली की जा रही है। जिला पंचायत राज पदाधिकारी सुनील कुमार ने स्पष्ट रूप से कहा है कि ऑडिट में सहयोग नहीं करने पर किसी भी मुखिया को आगे विकास कार्य की राशि नहीं मिलेगी। विभाग के इस आदेश के बाद से मुखियाओं में खलबली मच गई है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना