बच्चों ने सीखा आग बुझाने का तरीका फायर एक्सटेंग्युशर के बारे में जाना

Patna News - रोटरी पटना, अग्निशमन सेवा और बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से मंगलवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया।...

Bhaskar News Network

Apr 17, 2019, 08:45 AM IST
Patna News - children learned about fire extinguisher
रोटरी पटना, अग्निशमन सेवा और बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण की ओर से मंगलवार को एक सेमिनार का आयोजन किया गया। अग्निशमण सुरक्षा सप्ताह के तीसरे दिन यह आयोजन ग्रामीण क्षेत्र के न्यू ऐरा पब्लिक स्कूल, बाघाकोर बिक्रम में हुआ। स्कूल की निदेशक डॉ. नीना कुमार ने सभी का स्वागत करते हुए कहा कि दूर के इस गांव में भी रोटरी पटना की ओर से फायर सेफ्टी पर जागरूक करना बहुत ही अच्छी पहल है। कार्यक्रम के जरिए ग्रामीण भी इस फायर सेफ्टी के बारे में जानकर लाभान्वित होंगे। क्लब के सचिव रमेश चंद्रा ने अभियान के बारे में विस्तार से जानकारी दी। कार्यक्रम के संयोजक रवि कुमार सिन्हा ने आग की उत्पत्ति और इससे बचने के उपायों पर प्रकाश डाला। बिहटा फायर स्टेशन के प्रभारी सत्येंद्र कुमार सिंह और अरविंद कुमार ने आग बुझाने के लिए फायर एक्सटेंग्युशर और विभिन्न उपकरणों पर के बारे में जानकारी दी। कार्यक्रम में लगभग 200 बच्चों ने हिस्सा लिया और आग बुझाने पर अभ्यास भी किया। इस मौके पर शिक्षक मौजूद रहे।

मिलर स्कूल के छात्रों को बताया गया आग लगने पर सीढ़ी से कैसे उतरें

मिलर हाईस्कूल में मंगलवार को एनडीआरएफ और अग्निशमन विभाग की टीम ने छात्रों काे अगलगी से बचाव के बारे में बताया। उन्हें गैस सिलेंडर में आग लगाकर उसे बुझाने के गुर सिखाए। आग लगने पर सीढ़ी से कैसे उतरें, घर में स्ट्रेचर बनाने अाैर घायल काे बचाने की जानकारी दी। अगर किसी व्यक्ति का दम घुट रहा है ताे उसे कैसे कृत्रिम सांस देनी है, इसके बारे में बताया गया। 14 से 20 अप्रैल तक अग्नि सुरक्षा सप्ताह मनाया रहा है। इस कड़ी में 16 अप्रैल को मिलर स्कूल के बच्चों को आग लगने से होने वाले नुकसान को रोकने, खुद बचने एवं दूसरों को बचाने के उपाय बताए गए। प्राचार्य डॉ. आजाद चंद्रशेखर प्रसाद चौरसिया ने कहा कि बच्चों के बीच एेसे कार्यक्रम का होना जरूरी है। किसी भी आपदा के समय वे खुद और समाज को आपदा से बचा सकते हैं। एनसीसी पदाधिकारी डॉ. अरुण दयाल ने एनसीसी कैडेट्स को वॉलेंटरी कार्य करने के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर शिक्षक अखिलेश कुमार झा, तारिक रशीद, कुमारी नूतन, शांति कुमारी, मृदुला कुमारी, मिथलेश कुमार रंजन मौजूद थे।

X
Patna News - children learned about fire extinguisher
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना