पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Bihar
  • Patna
  • Siwan News Children Pledge To Protect The Environment Children Give Message Of Healthy Habitat On Healthy Earth

बच्चों ने लिया पर्यावरण की सुरक्षा का संकल्प, स्वस्थ पृथ्वी पर स्वस्थ निवास का बच्चों ने दिया संदेश

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
अगस्त क्रांति दिवस के मौके पर बिहार पृथ्वी दिवस का आयोजन किया गया। इस मौके पर शहर से लेकर गांवों तक पौधारोपण किया गया। स्कूलों में छात्र-छात्राओं ने पर्यावरण की रक्षा करने व पौधारोपण करने के लिए संकल्प लिया। इसी तहत शहर के सुरापुर स्थित इकरा पब्लिक स्कूल में भी बिहार पृथ्वी दिवस मनाया गया। इस मौके पर पर्यावरण के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई। स्कूल के वरीय शिक्षक मोइन अहमद सिद्दीकी ने छात्र-छात्राओं काे 11 सूत्री संकल्प दिलाया। साथ ही पौधारोपण के लिए प्रेरित किया। इस मौके पर स्कूल में पौधारोपण भी किया गया। प्राचार्य ई. सगीर आलम ने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए पौधारोपण आवश्यक है। जिस तरह से पेड़ों की कटाई हो रही है। इसका दुष्प्रभाव पर्यावरण पर पड़ रहा है। पेड़ों की कमी से ग्लाेबल वॉर्मिंग की समस्या उत्पन्न हो रही है। अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी हो रही है। समय पर बारिश नहीं हो रही है। यह सब पर्यावरण के लिए ठीक नहीं है। इसलिए हर व्यक्ति को यह संकल्प लेना होगा कि वे पौधारोपण करें। उन्होने कहा कि पौधारोपण के साथ ही उसकी सुरक्षा व देखभाल का भी संकल्प लेना होगा। तभी पौधारोपण की सार्थकता सिद्व होगी। इस मौके पर कई छात्र-छात्राएं व शिक्षक मौजूद थे।

पेड़ों की कमी से ग्लाेबल वॉर्मिंग की समस्या उत्पन्न हो रही है
इकरा पब्लिक स्कूल के कार्यक्रम में शामिल छात्र-छात्राएं।

स्कूल में आयोजित कार्यक्रम में भाग लेते छात्र।

पृथ्वी दिवस पर राजकीय मध्य विद्यालय में किया गया पौधरोपण
पचरूखी | पृथ्वी दिवस के मौके पर प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी सूर्य प्रकाश के द्वारा राजकीय मध्य विद्यालय गम्हरिया के प्रांगण में पीपल का वृक्ष लगाया गया। इस मौके पर विद्यालय के तमाम शिक्षक व बच्चों मौजूद थे। विद्यालय परिसर में पौधरोपण से पूर्व मौजूद बच्चों को प्रधानाचार्य प्रवीण कुमार द्वारा 11 सूत्री संकल्प का पाठ कराया गया। 11 सूत्री संकल्प में से पृथ्वी के संरक्षण तथा पर्यावरण संतुलन को बनाए रखने, वर्ष में कम से कम एक पौधा लगाने तथा बचाने, तालाब, नदी व पोखर को प्रदूषित नहीं करने, जल व बिजली का दुरुपयोग नहीं करने, कूड़ा-कचरा को निर्धारित स्थान पर डालने, घर व स्कूल को साफ रखने, प्लास्टिक के स्थान पर कपड़े व कागज के बने थैले का उपयोग करने नजदीक के कार्येा का संपादन हेतु साइकिल या पैदल जाने आदि का संकल्प दिलाया गया।

पौधारोपण करती छात्राएं व मौजूद प्राचार्य व अन्य।

पोधेरोपना करते लोग।

बच्चों ने पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प
जीरादेई | प्रखंड क्षेत्र के विभिन्न स्कूलों में शुक्रवार को पृथ्वी दिवस हर्षोल्लास एवं बड़े ही धूमधाम से मनाया गया। विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं समेत छात्र- छात्राओं ने पृथ्वी के स्तित्व की रक्षा का संकल्प लिया। इस अवसर पर छात्र छात्राओं ने तालाब, नदी, पोखरे समेत अन्य जल स्त्रोत को दूषित नहीं करने, जल संचय करने, विद्यालय में सोख्ता बनवाने, बिजली का उपयोग आवश्यकतानुसार करने, नजदीक के कार्यों के लिए पैदल व साइकिल का उपयोग करने, विभिन्न प्राणियों के प्रति सद्भावना रखने, स्वच्छता के प्रति आम जनता में जागरूकता पैदा करने, प्लास्टिक व पॉलीथिन का उपयोग नहीं करने, कागज व कपड़ों के बने थैले का उपयोग करने व खुले में शौच नहीं करने का संकल्प लिया गया। सभी ने कम से कम एक पौधे लगाने का संकल्प भी दोहराया।देवांती फर्स्ट मार्क विद्यालय बड़ हुलिया के प्रधानाध्यापक डी रॉय ने कहा कि पृथ्वी बेहद सुन्दर एवं जीवनदायी ग्रह है। पृथ्वी सौर्यमण्डल का तीसरा ग्रह है। यह पशु-पक्षियों व जलीय जीवों का घरौंदा है। प्रकाश कुमार ने बताया कि प्रत्येक व्यक्ति को प्रतिवर्ष एक वृक्ष लगाना चाहिये। कहा कि दान, पुण्य, जप-तप किया तीर्थ किया हजार, पौधरोपण नहीं किया तो सब जीवन है बेकार।

खबरें और भी हैं...