--Advertisement--

सफाईकर्मियों को मिलेगा स्मार्टफोन, लोकेशन की मिलेगी सही जानकारी

Patna News - नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने कहा कि अब डोर टू डोर का शत प्रतिशत कवरेज करना है। इसके लिए और मेहनत करने की जरूरत है।...

Dainik Bhaskar

Dec 09, 2018, 04:36 AM IST
Patna News - cleaners will get smartphones location will get the right information
नगर आयुक्त अनुपम कुमार सुमन ने कहा कि अब डोर टू डोर का शत प्रतिशत कवरेज करना है। इसके लिए और मेहनत करने की जरूरत है। पटना सिटी व अजीमाबाद अंचल में स्थिति बेहतर है, पर अभी शत-प्रतिशत तक नहीं पहुंचे हैं। आने वाले दिनों में निगम परिसर कार्यालय में कॉमर्शियल कॉम्प्लेक्स व नया भवन बनाना भी प्रस्तावित है। पटना नगर निगम सिटी अंचल कार्यालय में शनिवार को वार्ड पार्षदों के साथ बैठक कर सिटी व अजीमाबाद अंचल के कार्यों की समीक्षा की। नगर आयुक्त ने कहा कि लगातार शिकायत मिल रही है कि सफाईकर्मी गायब रहते हैं। इसलिए अब कर्मियों को स्मार्ट फोन देने पर विचार किया जा रहा है, इसमें ऐसा सिम लगा रहेगा, जिससे कर्मी का लोकेशन पता चल जाएगा। डोर टू डोर कचरा उठाने के लिए हर घर को नॉक करें। साथ ही एक रजिस्टर रखें, जिसमें इलाके में रहने वाले लोगों का नाम व मोबाइल नंबर हो। उनसे हस्ताक्षर कराएं। इसके लिए 30 रुपए प्रति माह शुल्क घरेलू कचरा उठाव के लिए देना होगा। इधर-उधर कचरा फेंकने पर दंड भी लगेगा। मेयर सीता साहू ने कहा कि वार्डों की समस्याओं को दूर किया जाएगा। उप नगर आयुक्त विशाल आनंद, निगम के ईओ सुशील मिश्रा भी बैठक में रहे।

बिस्कोमान के पास कचरा ट्रांसफर स्टेशन बनाया जाएगा

नगर निगम पटना सिटी अंचल कार्यालय में वार्ड पार्षद के साथ बैठक करते मेयर व निगम आयुक्त।

निगम की खाली पड़ी जमीन को करें चिह्नित

नगर आयुक्त ने कहा कि निगम की या गैर मजरुआ जमीन जहां-जहां है उसे चिह्नित कर एक सप्ताह में रिपोर्ट दें। ताकि खाली पड़ी जमीनों पर पार्क व सामुदायिक भवन आदि बनाया जा सके। बिस्कोमान के पास कूड़ा प्वाइंट को जीरो स्तर पर लाना है। इसके लिए कचरा ट्रांसफर स्टेशन भी बनेगा। उन्होंने कहा कि अभी सभी वार्डों में पूरी तरह से लाइट नहीं लगी है। 15 दिसंबर से एक बार फिर लाइट लगाने का काम शुरू होगा। खराब पड़ी लाइट को नाइट पैट्रोलिंग कर ठीक कराया जाएगा। सफाईकर्मियों को ग्लब्स व अन्य उपकरण भी दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि शहर की 200 जगहों पर शौचालय एवं 50 जगहों पर ई-टॉयलेट का निर्माण कराया जाएगा। ऐसी जगहों को चिह्नित किया जा रहा है, जहां पर्यटक आते हैं या बड़ी मंडी है और भीड़ जुटती है। सड़कों पर बालू व गिट‌्टी गिराकर मकान बनाने वालों पर केस करें। अतिक्रमण हर हाल में हटेगा। इससे पहले उन्होंने वर्कशाप की खाली पड़ी जगह को देखा। कार्यालय का भी निरीक्षण किया। वार्डों में बेहतर तरीके से फॉगिंग कराने की भी बात कही।

वार्ड पार्षदों ने कहा- संसाधनों की है कमी

बैठक में शामिल पार्षदों ने कहा कि वार्डों में संसाधनों की कमी है। बेलचा, झाड़ू, हाथ ठेला, ट्राइसाइकिल, ब्लीचिंग पाउडर की कमी है। सफाई भी ठीक से नहीं हो रही है। संसाधनों की कमी से काम में दिक्कत हो रही है। पेयजल समस्या है। कई जगहों पर अतिक्रमण है। पाइप लाइन का विस्तार कराने की जरूरत है। कई वार्डों में बड़ी बोरिंग की व्यवस्था नहीं है। बैठक में धनंजय मेहता, किरण मेहता, तारा देवी, स्मिता रानी, महजबीं इमाम, बलराम चौधरी, आनंद मोहन, विनोद कुमार, नगर प्रबंधक रंधीर किशोर व आरओ शामिल रहे।

माह के पहले सप्ताह में मिलेगा वेतन

नगर आयुक्त ने कहा कि निगम के रेगुलर या दैनिक वेतनभोगी से लेकर कार्यपालक पदाधिकारी तक का वेतन हर माह के पहले सप्ताह में चला जाएगा। इसमें कर्मियों के बीच कोई अंतर नहीं होना चाहिए। धार्मिक स्थलों के आसपास नागरिक सुविधा भी मुहैया कराने की योजना है। उन्होंने मॉर्निंग वाॅक वाली जगहों पर बैठने की व्यवस्था करने की बात कही। साथ ही कहा कि ठंड को देखते हुए सफाईकर्मियों को स्वेटर व शाल देने की व्यवस्था की जाएगी। इसके लिए उन्होंने ईओ से सफाई कमियों की सूची मांगी है, जिसमें महिला कर्मियों की संख्या भी पूछी है।

हर वार्ड में बायोमेट्रिक सिस्टम

नगर आयुक्त ने बताया कि सफाईकर्मियों की उपस्थिति के लिए बायोमेट्रिक अटेंडेंस सिस्टम हर वार्ड में लगेगा। इसके लिए एक कंपनी से बात की गई है। अब काम में लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सुबह से दो बजे तक हर हाल में डोर टू डोर कचरे का उठाव हो। बैठक में वार्ड पार्षदों ने शिकायत की कि कितने सफाईकर्मी वार्ड में काम कर रहे हैं उसके बारे में पता नहीं चलता। इसलिए सफाईकर्मियों की सूची पार्षद को भी दी जाए।

X
Patna News - cleaners will get smartphones location will get the right information
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..