• Home
  • Bihar
  • Patna
  • After the Bihar Bhavan of Kautilya Marg and the Bihar residence of Chanakyapuri, the Bihar Sadan will be the third guest house of Bihar in Delhi.
--Advertisement--

दिल्ली: सीएम नीतीश ने बिहार के तीसरे राजकीय गेस्ट हाउस का किया शिलान्यास

कौटिल्य मार्ग के बिहार भवन और चाणक्यपुरी के बिहार निवास के बाद बिहार सदन दिल्ली में बिहार का तीसरा गेस्ट हाउस होगा।

Danik Bhaskar | May 02, 2018, 01:28 PM IST

पटना. मुख्यममंत्री नीतीश कुमार ने दिल्ली में बिहार के तीसरे राजकीय गेस्ट हाउस का शिलान्यास किया। दिल्ली में बिहार के दो और राजकीय गेस्ट हाउस हैं। कौटिल्य मार्ग के बिहार भवन और चाणक्यपुरी के बिहार निवास के बाद बिहार सदन दिल्ली में बिहार का तीसरा गेस्ट हाउस होगा।। बिहार सदन का निर्माण दिल्ली के द्वारका में होगा। इस मौके पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि गेस्ट हाउस के नाम को लेकर चर्चा हुई, मुझसे भी इसके नाम पर राय ली गई। मैंने ही गेस्ट हाउस का नाम बिहार सदन रखने की राय दी।

आम लोगों को होगी राहत

बिहार सदन का शिलान्यास करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि पहले से दो गेस्ट हाउस हैं, तीसरे गेस्ट हाउस से बिहार के लोगों को यहां रुकने में आसानी होगी। बिहार से कई लोग दिल्ली में इलाज कराने के लिए आते हैं, ऐसे में मरीज के परिजन गेस्ट हाउस में रुक सकेंगे, गेस्ट हाउस बनने से उन्हें परेशानी नहीं होगी। यहां सौर ऊर्जा का भी इस्तेमाल होगा। बिहार में लगातार सौर ऊर्जा को बढ़ावा दिया जा रहा है। दिल्ली में बड़ी बैठक का आयोजन हो तो बिहार के नेता, अफसरों को रुकने में परेशानी नहीं होगी।

बिहार सदन की खासियत
- बिल्डिंग 10 मंजिला बनेगा।
- भवन का निर्माण 2 एकड़ में होगा।
- भवन में 109 कमरे होंगे
-2 वीआईपी सुईट होंगे
-100 लोगों की क्षमता वाला कॉन्फ्रेंस हॉल बनेगा
- हर फ्लोर वाई-फाई से लैस होगा
- जिम जैसी दूसरी आधुनिक सुविधाएं भी होगी
-हरियाली के लिए सदन परिसर में जगह छोड़ी जाएगी
-सदन के ग्राउंड फ्लोर में बिजनेस सेंटर बनेगा
-30 लोगों के लिए डॉरमेटरी बनेगी
-बेसमेंट में पार्किंग की व्यवस्था होगी