पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

पटना में सीएनजी महंगी, अाॅटाे काे भी परमिट नहीं

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
शहर की हवा जहरीली है। केंद्रीय पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, देश के प्रमुख 60 शहरों में पटना सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर है। लेकिन, इसे रोकने के लिए जो उपाय हुए उसमें राज्य सरकार ने राजधानी के लोगों की सेहत से अधिक राजस्व को ही तवज्जो दिया। सीएनजी से चलने वाली गाड़ियाें काे चलाने पर जाेर दिया जा रहा है, मगर देश में सीएनजी की सर्वाधिक कीमत पटना में ही है। यह इसलिए कि यहां सीएनजी पर 20 फीसदी वैट राज्य सरकार वसूलती है। इसके ठीक उलट दिल्ली को प्रदूषणमुक्त करने के लिए दिल्ली सरकार ने सीएनजी को करमुक्त कर रखा है। दिल्ली में सीएनजी 45.07 रुपए प्रति किलो है, जबकि पटना में 63.47 रुपए। सीएनजी पर सबसे कम 5.25 फीसदी वैट हरियाणा में है।

1500 लोगों ने खरीदा सीएनजी अाॅटाे, इनमें 1200 काे ही मिला परमिट

दो पंपों पर ही मिल रही सीएनजी

पटना में अभी दो सीएनजी पंप हैं। एक पटना सिटी और दूसरा बेली रोड स्थित रुकुनपुरा के पास। रुकुनपुरा पंप पर पाइपलाइन से सीएनजी आ रही है। पटना सिटी में पाइपलाइन से सीएनजी नहीं अाती है। दो ही पंप होने से सीएनजी लेने के लिए ऑटो की भीड़ लग जाती है। गेल की योजना साल के अंत तक शहर में नौ सीएनजी स्टेशन चालू करने की है।

सीएनजी की कीमत

राज्य वैट कीमत

बिहार 20 63.47

दिल्ली 00 45.07

हरियाणा 5.25 57.15

उत्तरप्रदेश 12.5 51.95

मध्यप्रदेश 14 60.35

राजस्थान 14.5 59.05

*वैट प्रतिशत अाैर कीमत रुपए में

एजेंसी ने नहीं मंगा रही ऑटो

न सीएनजी ऑटो काे परमिट मिल रहा है अाैर न ही सीएनजी पर वैट कम हो रहा है। इधर बिक्री न होता देख एजेंसियों ने भी सीएनजी ऑटो लाना बंद कर दिया है। बिहार ऑटो संघ के महासचिव राज कुमार झा ने बताया कि परिवहन विभाग द्वारा डीजल वाले ऑटो में सीएनजी किट लगाने की बात कही जा रही है। लेकिन पटना में सीएनजी से डीजल की कीमत करीब सात रुपए ज्यादा है। 7 रुपए के कारण करीब 40 हजार की किट क्यों लगाए?

दिल्ली में सीएनजी पर शून्य फीसदी वैट है। बिहार में 20 फीसदी वैट है। इसके कारण सीएनजी के रेट पर अंतर हो सकता है। -रजनीश कुमार, डीजीएम, गेल, पटना

खबरें और भी हैं...