एनुअल स्पोट‌्‌र्स डे पर काॅन्फिडेंस का नजारा

Patna News - 150वां वर्षगांठ बिहारियों का दर्द उकेरा \"एक अनकहा सच\' ने कला उत्सव: 20 से 24 जनवरी तक चलेगा परवाज नेशनल थियेटर...

Jan 19, 2020, 08:31 AM IST
Patna News - confidence view on annual sportsmen39s day

150वां वर्षगांठ

बिहारियों का दर्द उकेरा "एक अनकहा सच' ने

कला उत्सव: 20 से 24 जनवरी तक चलेगा परवाज नेशनल थियेटर फेस्टिवल

सही सवाल पूछिए

एक बार एक जिज्ञासु ने पूछा, ‘अच्छे लोगों के साथ बुरा क्यों होता है?’ ज्ञानी ने जवाब दिया, ‘जब सवाल ही गलत है, तो तुम मुझसे जवाब की उम्मीद कैसे कर सकते हो? सवाल होना चाहिए था, ‘अच्छे लोगों के साथ तब क्या होता है, जब उनके साथ बुरा होता है?’ और इसका जवाब होगा, ‘वे बेहतर इंसान बनते हैं।”

बुद्धिमत्ता नहीं, बल्कि बुद्धिमत्ता की दिशा हमारी प्रगति तय करती है। वास्तव में सभी खोज और आविष्कार एक सवाल से शुरू हुए थे। अपना सवाल चुनिए और अपनी बुद्धिमत्ता को रचनात्मक तरीकों से दिशा दीजिए। इससे फर्क नहीं पड़ता कि आपके पास जवाब नहीं हैं।

यही वजह है कि अमेरिका जाने वाले बहुत से भारतीय सोचते हैं कि अमेरिकी सवाल पूछने में इतने अच्छे क्यों हैं। अमेरिका में हर छात्र को विशेषतौर पर सही सवाल पूछने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है। क्योंकि फर्क इससे पड़ता है कि क्या आपके पास सही सवाल हैं? आपकी बुद्धिमत्ता इंतजार कर रही है, पूछिए और आपको जवाब मिलेगा!

सिटी रिपोर्टर . पटना

प्रेमचंद रंगशाला में इमैजिनेशन थियेटर ग्रुप की ओर से ‘परवाज नेशनल थियेटर फेस्टिवल’ की शुरुआत 20 जनवरी सोमवार से होने जा रही है। नाटक से पूर्व परिसर में बिहार के विभिन्न जगहों से आए कलाकार रंग संगीत, रंग संवाद, फोक म्यूजिक, स्ट्रीट प्ले और जनगीत का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम की जानकारी इमैजिनेशन के सचिव कुंदन कुमार ने शनिवार को आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस में दी।

नाटक शाम 6 बजे से शुरू होगा। 20 जनवरी को पहले दिन सॉल्टलेक ग्रुप, दिल्ली की संस्था नाटक ‘रक्त कल्याण’ का मंचन करेगी। 21 जनवरी को कलंदर, जयपुर की टीम नाटक ‘भांवरया कलित’ नाटक का मंचन करेगी। 22 जनवरी को अक्षरा आर्ट्स, पटना की टीम की ओर से नाटक ‘आरंभ’ का मंचन होगा। वहीं 23 जनवरी को अनुकृति रंगमंडल, उत्तर प्रदेश की टीम ‘पुरूष’ नाटक का मंचन करेगी और 24 जनवरी को कुमार प्रतिभा, नौबतपुर की टीम नाटक ‘देख तमाशा बुढ़िया का’ मंचन करेगी। कार्यक्रम में एंट्री निशुल्क रखा गया है।

Glamour

कजिन की सगाई में मनाली पहुंचीं कंगना

04

Glamour

कॅरिअर में कई चीजें फेवर में नहीं हुईं पर ...

03

02

City Activity

शिक्षा के निजीकरण पर उठाया सवाल

पटना, रविवार 19 जनवरी , 2020

बेमिसाल 6 साल**

सिटी रिपोर्टर |संत जेवियर कॉलेज के जेवियर थिएटर क्लब की ओर से शनिवार को पटना सेंट्रल मॉल में ‘एक अनकहा सच' नुक्कड़ नाटक का मंचन किया गया। इसके निर्देशक इशिका और अयान थे। वहीं, लेखक आदित्य थे। कलाकारों ने यह दिखाया कि बिहारियों के साथ बिहार के बाहर कैसा बर्ताव किया जाता है। कलाकारों में आयुषी, प्रतीक, स्वाति, उद्देश्य, रितिका, सार्थक, खालिद, साक्षी, निशा, खुशी शामिल थी।

रक्त कल्याण

कहां : प्रेमचंद रंगशाला

कब : शाम 6 बजे से

इंट्री: फ्री

events today

पटना वीमेंस कॉलेज में एनुअल स्पोट‌्‌र्स डे और एपोस्टॉलिक कार्मेल के 150वीं वर्षगांठ पर छात्राओं ने दिखाए अपने टैलेंट।

_photocaption_मार्च पास्ट में बीएससी पहले स्थान पर*photocaption*

मार्च पास्ट प्रतियोगिता में बीएससी सेंकेंड ग्रुप पहले स्थान पर रहा, दूसरे स्थान पर बीकॉम का ग्रुप ए और तीसरे स्थान पर बीकॉम ग्रुप बी रहा। निक्की कुमारी ने जीता फास्टेस्ट एथलीट का मेडल। दूसरे स्थान पर बीए की पूजा कुमारी और बेस्ट एथलीट का टाइटल जीता पूजा कुमारी ने। सैक रेस में बीबीए की शांभवी वर्मा प्रथम, पल्लवी कुमारी द्वितीय स्थान पर, निधि भारती तृतीय स्थान पर। 100 मीटर स्प्रिंट रेस में निक्की कुमारी पहले, किरण कुमारी दूसरे और श्रेया प्रधान तीसरे स्थान पर। लेमन रेस में बिट्टू कुमारी, पम्मी रानी और रानी बंसल पहले, दूसरे और तीसरे स्थान पर रही।

सिटी रिपोर्टर . पटना

अनुशासन, आत्मविश्वास, धैर्य और टीम स्पिरिट का समागम शनिवार को पटना वीमेंस कॉलेज के ग्राउंड में देखने को मिला। वो नजारा अद्भुत था, सुंदर था और सुखद था। पूरे कॉलेज की लड़कियां एक साथ काेअाॅर्डिनेशन में अपनी प्रस्तुति दे रही थीं। यह मौका था कॉलेज के एनुअल स्पोट‌्‌र्स डे का। सबसे अट्रैक्टिव दृश्य वो था जब एपोस्टॉलिक कार्मेल के 150वें वर्षगांठ को ह्यूमन चेन बनाकर दर्शाया। उन्होंने जुंबा ड्रिल, फैन डांस, डांडिया, योग और कई प्रकार के स्पोट‌्‌र्स का भी प्रदर्शन किया। स्पोट‌्‌र्स डे का पहला इवेंट था मार्च पास्ट। जिसमें सभी सेकेंड ईयर की छात्राएं थी। 100 मीटर हर्डल रेस के बाद डांडिया स्टिक के साथ लड़कियों ने एंट्री की। उन्होंने पूरे ऑडियंस को अपनी म्यूजिकल जर्नी से गुजरात की सैर करा दी। इसके बाद शाइनिंग येल्लो स्कर्ट में आई जुंबा ड्रिल की लड़कियां।

पटना वीमेंस में खुलेगा ओपन जिम मंत्री प्रमोद कुमार ने घोषणा की हम कॉलेज में ओपन जिम खुलवाने की कोशिश करेंगे। जितनी जल्दी हमें आवेदन मिलेगा काम शुरू कर देंगे। मौके पर प्राचार्या डॉ.सिस्टर मारिया रश्मि, कुलपति प्रो. रास बिहारी प्रसाद सिंह और डॉली सिन्हा मौजूद रहे।

- इस इवेंट की रोचक तस्वीरें पेज 3 पर।

By एन. रघुरामन

X
Patna News - confidence view on annual sportsmen39s day
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना