सख्ती / ग्रीन कवर लगाए बिना भवन के निर्माण पर लगेगी रोक



पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध के कारण शहर की सड़कों से टेम्पो-ऑटो-बस का इंतजार करते यात्री। पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध के कारण शहर की सड़कों से टेम्पो-ऑटो-बस का इंतजार करते यात्री।
X
पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध के कारण शहर की सड़कों से टेम्पो-ऑटो-बस का इंतजार करते यात्री।पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध के कारण शहर की सड़कों से टेम्पो-ऑटो-बस का इंतजार करते यात्री।

  • बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए नगर निगम प्रशासन ने लिया फैसला

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2019, 05:20 AM IST

पटना. राजधानी में प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए निर्माणाधीन भवनों की जांच कराने का निर्णय लिया गया है। दरअसल, भवनों के निर्माण में नियमाें का पालन नहीं किया जा रहा है। बालू-सीमेंट व कंक्रीट के कण हवाओं में घुलकर हवा को प्रदूषित कर रहे हैं। निगम प्रशासन ने अब ऐसे भवनों के निर्माण पर रोक लगाने का निर्णय लिया है। भवन निर्माण करने वाली पार्टी या बिल्डर को नोटिस भेजे जाने की तैयारी की गई है।

 

नगर आयुक्त अमित कुमार पांडेय की अध्यक्षता में शुक्रवार को हुई बैठक में इस संबंध में निर्णय लिया गया है। निगम प्रशासन बन रहे भवनों की रिपोर्ट हर वार्ड से मंगाएगा। स्थल जांच के दौरान देखा जाएगा कि भवन का निर्माण ग्रीन कवर लगाकर किया जा रहा है या नहीं। अगर निर्माण कार्य बिना ग्रीन कवर के किया जा रहा होगा तो संबंधित निर्माता या बिल्डर को अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी या निगम प्रशासन की ओर से नोटिस जारी किया जाएगा।

 

नोटिस जारी किए जाने के बाद ग्रीन कवर की फिर से जांच की जाएगी। निगम के नोटिस के बाद भी बिना कवर लगाए निर्माण कार्य जारी रखने पर तत्काल रोक लगाई जाएगी। नूतन राजधानी अंचल व कंकड़बाग अंचल के कार्यपालक पदाधिकारी शैलेश कुमार ने बताया कि इस संबंध में कार्रवाई अब शुरू की जाएगी। सभी संबंधित अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी कर दिया गया है। आम लोगों को हो रही परेशानी से निजात दिलाने के लिए कार्रवाई का निर्णय लिया गया है। ऑन स्पॉट प्रदूषण जांच और 15 साल से पुरानी गाड़ियों पर प्रतिबंध के कारण शहर की सड़कों से टेम्पो-ऑटो-बस जैसे गायब हैं। लोग सार्वजनिक वाहनों के लिए हर सड़क पर लंबा इंतजार करने को विवश हैं।
 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना