दीघा व कंकड़बाग सीवरेज प्रोजेक्ट के लिए बनेगी समन्वय समिति

Patna News - दीघा और कंकड़बाग में सीवरेज प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा कराने के लिए बुडको द्वाररा समन्वय समिति का गठन किया जाएगा।...

Jan 16, 2020, 08:41 AM IST
Patna News - coordination committee to be formed for digha and kankarbagh sewerage projects
दीघा और कंकड़बाग में सीवरेज प्रोजेक्ट को तेजी से पूरा कराने के लिए बुडको द्वाररा समन्वय समिति का गठन किया जाएगा। इससे मार्च, 2022 तक सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट और मार्च 2023 तक सीवरेज नेटवर्क प्रोजेक्ट को पूरा कराने में मदद मिलेगी। राजधानी को छह भागों में बांटकर नमामि गंगे प्रोजेक्ट के तहत काम किया जा रहा है। बेउर, करमलीचक, पहाड़ी व सैदपुर में सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट व नेटवर्क का काम चल रहा है। वहीं, कंकड़बाग व दीघा सीवरेज प्रोजेक्ट पर अब काम शुरू हुआ है। कंकड़बाग व दीघा प्रोजेक्ट को 2017 में ही मंजूरी मिली थी, लेकिन काम शुरू होने में ढाई वर्ष से अधिक का समय लग गया। ऐसे में नेशनल मिशन फॉर क्लीन गंगा ने राज्य सरकार से समय पर काम पूरा कराने के लिए अपने स्तर पर निगरानी कराने का अनुरोध किया है। नगर विकास विभाग के स्तर पर इस दिशा में बुडको से कार्रवाई करने को कहा गया है।

सबसे बड़ी योजना

कंकड़बाग व दीघा सीवरेज नेटवर्क प्रोजेक्ट नमामि गंगे परियोजना के तहत राजधानी पटना में चलने वाली सभी योजनाओं से बड़ा है। इन दोनों प्रोजेक्ट को मिलाकर एक प्रोजेक्ट कर दिया गया है। इसके तहत दीघा में 303 किलोमीटर और कंकड़बाग में 150 किलोमीटर सीवरेज नेटवर्क को बिछाया जाना है। इसके अलावा दीघा में 100 एमएलडी और कंकड़बाग में 50 एमएलडी क्षमता के सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट बनाए जाने हैं।

गणतंत्र दिवस के बाद फिर हटेगा नालों से अतिक्रमण

राजधानी में फिर अतिक्रमण अभियान चलेगा। गणतंत्र दिवस समारोह के बाद इसकी संभावना है। इस दौरान राजधानी के आठ बड़े नालों आशियाना नाला, पटेल नगर नाला, आनंदपुरी नाला, मंदिरी नाला, बाइपास नाला, योगीपुर नाला, सैदपुर नाला और सरपेंटाइन नाला से अतिक्रमण हटाया जाएगा। उसके बाद उड़ाही भी होगी। इसके लिए मुख्य सड़क के किनारे बनी दुकानों की भी नापी कराई जा रही है। इसे लेकर राजाबाजार में लोगों का गुस्सा भी भड़का है। दरअसल, कई ऐसे घर हैं, जिनका नक्शा रिहायशी मकान पर पास कराया गया और अब वहां पर दुकान बना दी गई है। उन्हें कागजात तैयार रखने को कहा जा रहा है।

नियमित होगी समीक्षा

बुडको के एमडी चंद्रशेखर सिंह ने कहा कि नियमित तौर पर योजनाओं की समीक्षा होगी। हमारे सामने सबसे बड़ी चुनौती आर-ब्लॉक से दीघा जाने वाली सड़क के निर्माण से पहले इस योजना के तहत बनने रोड के किनारे व नीचे से जाने वाली सीवरेज लाइन के कार्य को पूरा कराने की है। इसके अलावा शहर के अन्य भाग में होने वाले कार्य को भी पूरा कराने के लिए सड़क निर्माण विभाग, नगर निगम व अन्य विभागों के साथ समन्वय स्थापित किया जाएगा। दीघा प्रोजेक्ट के पूरा होने से दीघा, आशियाना से लेकर बोरिंग रोड के आगे तक के भाग और कंकड़बाग प्रोजेक्ट से मीठापुर से भूतनाथ रोड तक के इलाके के सीवर को ट्रीटमेंट प्लांट तक पहुंचाया जा सकेगा।

X
Patna News - coordination committee to be formed for digha and kankarbagh sewerage projects
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना