पीएम किसान सम्मान योजना के 2.87 लाख आवेदनों में त्रुटि, सुधार करें किसान

Patna News - पटना|पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से राज्य के 2,87,892 किसान वंचित हैं। इन किसानों के आवेदन त्रुटिपूर्ण पाए गए।...

Sep 14, 2019, 09:06 AM IST
पटना|पीएम किसान सम्मान निधि योजना के लाभ से राज्य के 2,87,892 किसान वंचित हैं। इन किसानों के आवेदन त्रुटिपूर्ण पाए गए। किसानों के आवेदन में बैंक का नाम, आईएफएससी एवं खाता संख्या गलत है। कृषि मंत्री डॉ. प्रेम कुमार ने कहा कि जिन किसानाें के अावेदन लौटाए गए हैं, उनकी सूची डीबीटी पोर्टल और dbtagriculture.bihar.gov.in पर जिला एवं पंचायतवार उपलब्ध है। किसान खुद या सीएससी या वसुधा केंद्र के माध्यम इसमें सुधार कर सकते हैं। इसके लिए सत्यापन अनिवार्य है। इसमें वे कृषि समन्वयक और किसान सलाहकार से भी मदद ले सकते हैं।

59.23 लाख किसानों ने किया था आवेदन : अबतक राज्य के 59.23 लाख किसानों ने इस योजना में आवेदन किया है। पीएम किसान पोर्टल पर 43 लाख से अधिक किसानों का आवेदन अपलोड है। भारत सरकार अबतक 995 करोड़ राशि किसानों के खाते में भेज चुकी है। हर किसान परिवार को प्रतिवर्ष इस योजना के तहत तीन किस्ताें में 6 हजार रुपए देने का प्रावधान है। मंत्री ने विभाग के सभी क्षेत्रीय कर्मियाें अाैर पदाधिकारियों को अावेदन में किसानों की मदद करने का निर्देश दिया है।

X
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना