मिसाल / रिसेप्शन में आए मेहमानों को वर-वधू ने तोहफे में दिए पौधे



couple gave plants to guests of wedding reception
X
couple gave plants to guests of wedding reception

  • बिहटा के विष्णुपुरा गांव में दंपती ने पेश किया अनूठा उदाहरण
  • मेहमानों से उनके बच्चों की शादियों में भी पौधे बांटने की अपील

Dainik Bhaskar

Jul 12, 2019, 04:41 AM IST

बिहटा. विष्णुपुरा गांव में एक शादी समारोह में अनूठा उदाहरण पेश किया गया। विष्णुपुरा निवासी पप्पू सिंह के पुत्र गोपाल सिंह व पल्लवी की शादी के बाद आयोजित रिसेप्शन में वर-वधू ने आगंतुकों का स्वागत अपने हाथ में लिए फलदार व छायादार वृक्षों के पौधे देकर किया।

 

साथ ही मेहमानों से अपने बच्चों के भविष्य के लिए अपने घर की शादियों में भी पौधे बांटने की अपील कर रहे थे ताकि एक बड़ी सी व्यूह रचना बने और आने वाले दशकों में हम पर्यावरण की रक्षा में तेजी से आगे बढ़ सकें। इस मौके पर एक हजार से अधिक पौधों का वितरण कराकर पप्पू सिंह ने कहा कि पर्यावरण की रक्षा के लिए बड़े कदम की जरूरत है।

 

पौधे भी आपके बच्चे

दंपती का कहना है कि शादी में कई प्रकार के अनावश्यक खर्च करते हैं, जिसके बिना भी शादी सफल हो सकती है। ऐसे में अगर शादी में पौधा देने व लगाने का संकल्प जोड़ दिया जाए कि पौधे भी आपके बच्चे हैं। इसकी रक्षा करें और ज्यादा लगाएं तो एक बड़ा लक्ष्य कवर हो जाएगा। अगर 50 फीसदी लोग भी इस जनजागरण से प्रभावित होकर आगे बढ़ते हैं तो भविष्य में फायदे का सहज अंदाजा लगाया का सकता है।

 

जिम्मेदारी समझकर आगे आ रहे लोग

ग्लोबल वाॅर्मिंग के इस दौर में पर्यावरण को हुए नुकसान से अब शायद की कोई अपरिचित हो। भीषण गर्मी व ठंड के साथ बेमौसम बरसात इसका उदाहरण है। लगातार हो रही पेड़ों की कटाई तथा कल-कारखानों से निकलने वाले धुएं ने सबको अपनी बर्बादी एहसास करा दिया है। इस बड़ी चुनौती के बीच लोगों ने खुद ही पहल करनी शुरू कर दी है। छह जुलाई को स्वतंत्रता सेनानी देवजन्म सिंह की पत्नी जानकी देवी के श्राद्ध के मौके पर उनके परिजनों ने 500 पौधे लगाए थे।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना