पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

नए साल पर महावीर मंदिर में उमड़ी भक्तों की भीड़

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
स्टेशन स्थित महावीर मंदिर में पूजा करने पहुंचे हजारों लोग। - Dainik Bhaskar
स्टेशन स्थित महावीर मंदिर में पूजा करने पहुंचे हजारों लोग।
  • राजधानी के सभी पार्क और चौक-चौराहों पर पुलिस बल तैनात
  • जश्न मनाने आए लोगों पर सीसीटीवी से नजर रखा रहा प्रशासन

पटना. नए साल के अवसर पर पटना जंक्शन स्थित महावीर मंदिर में भक्तों की भीड़ उमड़ पड़ी है। बुधवार सुबह 4 बजे से ही लोग भगवान महावीर का दर्शन करने के लिए लाइन में लग गए थे। नए साल के मौके पर भक्तों के लिए प्रवेश द्वार सुबह 4:30 बजे ही खोल दिया गया था जो कि हर रोज सुबह पांच बजे के बाद खुलता है। हर साल न्यू ईयर के मौके पर हजारों श्रद्धालु महावीर मंदिर में दर्शन के लिए आते हैं। इसके अलावा राजवंशी नगर के बेली रोड स्थित पचमुख हनुमान मंदिर, पटनदेवी, गांधी घाट स्थिति काली मंदिर समेत पटना के सभी मंदिरों में लोग भगवान के दर्शन के लिए पहुंचे हैं। लाखों लोग नए साल की शुरूआत भगवान की पूजा-अर्चना के साथ कर रहे हैं।

50 हजार किलो बना नैवेद्यम् 
भगवान को चढाने वाले प्रसाद यानि नैवेद्यम् को लेकर मंदिर के पुजारी ने बताया कि इस साल नैवेद्यम् करीब 50 हजार किलो बनाया गया है। भक्तों की भीड़ को देखते हुए मंदिर परिसर के बाहर प्रसाद के लिए तीन अलग से काउंटर बनाए गए हैं। मंदिर के अंदर प्रसाद काउंटर बंद कर दिया गया है।

सभी जगहों पर पुलिस बल तैनात, सीसीटीवी से हो रही निगरानी
एक जनवरी के मौके पर श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए प्रशासन ने पहले से ही तैयारियां पूरी कर ली थी। पंटना जंक्शन से लेकर जीपीओ गोलंबर तक भारी पुलिस बल की तैनाती की गई है। महिलाओं की सुरक्षा के लिए हर जगह महिला पुलिसकर्मियों को लगाया गया है। इधर पार्कों में सुरक्षा व्यवस्था की विशेष तैयारी की गई है। इसमें सचिवालय स्थित ईको पार्क, वीर कुंवर सिंह पार्क, कु्म्हरार पार्क आदि शामिल है। संजय गांधी जैविक उद्यान में जगह-जगह मजिस्ट्रेट के साथ पुलिस जवानों की प्रतिनियुक्ति की गई है। गांधी मैदान में जश्न मनाने के लिए आने वाले पर सीसीटीवी से नजर रखी जा रही है।

खबरें और भी हैं...