--Advertisement--

आगमन / राजदूत के साथ दलाई लामा ऑफ भूटान पहुंचे राजगीर



राजगीर पहुंचे बौद्ध धर्मावलंबी। राजगीर पहुंचे बौद्ध धर्मावलंबी।
X
राजगीर पहुंचे बौद्ध धर्मावलंबी।राजगीर पहुंचे बौद्ध धर्मावलंबी।

  • बौद्ध गुरु जे खेम्पो व मेजर जनरल वेशतोप नामग्याल का 38 सदस्यीय दल के साथ आगमन
  • 11 नवंबर को रखी जाएगी भूटान मंदिर की आधारशिला, भूटान नरेश भी आएंगे

Dainik Bhaskar

Nov 10, 2018, 04:38 AM IST

राजगीर. भूटान के सबसे बड़े बौद्ध गुरु जे खेम्पो और भूटान के राजदूत मेजर जनरल वेशतोप नामग्याल पुख्ता सुरक्षा-व्यवस्था के बीच शुक्रवार को 38 सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ बोधगया से सड़क मार्ग द्वारा राजगीर सर्किट हाउस पहुंचे।

 

भूटान में जे खेम्पो को दलाई लामा अॉफ भूटान माना जाता है। ये भूटान के सेन्ट्रल बॉडी के प्रमुख हैं। जिनका प्रोटोकॉल हेड स्टेट के बराबर माना जाता है। सर्किट हाउस पहुंचते ही वहां पहले से मौजूद भूटान के सैकड़ों बौद्ध भिक्षुओं से सांघा बजाकर अपने गुरु का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया। इसके बाद वह सभी का अभिवादन करते हुए अपने कमरे में चले गये।  

 

प्रतिनिधिमंडल में शामिल कारमा हामो, आनीश्री, सोनम, वांगो, चोंगमांग आदि ने बताया कि 11 नवम्बर को भूटान मंदिर की आधारशिला रखी जाएगी, जिसके लिए सभी लोग पहुंचे हैं। कार्यक्रम में भूटान नरेश और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के अलावा भूटान से आये लगभग 10 हजार बौद्ध धर्मावलंबी शामिल होंगे। अभी तक 2000 से भी अधिक संख्या में बौद्ध धर्मावलंबी राजगीर पहुंच चुके हैं।

 

11 नवम्बर को मंदिर की आधारशिला और 12 को विशेष प्रार्थना सभा का आयोजन किया गया है। इसमें भूटान नरेश शामिल होंगे। 19 नवम्बर तक यहां विशेष पूजा-अर्चना होगी। जिसमें लगभग 10 हजार बौद्ध धर्मावलंबी शामिल होंगे। सभी के रहने के लिए बड़े पंडाल का निर्माण किया गया है। सभी के रहने-खाने आदि की व्यवस्था की गई है। इस अवसर पर एसडीओ संजय कुमार, डीएसपी सोमनाथ प्रसाद, थानाध्यक्ष विजेन्द्र प्रसाद सिंह, डीसीएलआर मो. इफ्तिखार सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..