अच्छी खबर / दिल्ली मेट्रो कॉरपोरेशन बनाएगा पटना में मेट्रो, जल्द काम शुरू करने का सीएम का आदेश



Delhi Metro Corporation to be built Metro in Patna
X
Delhi Metro Corporation to be built Metro in Patna

  • सीएम ने अधिकारियों को मेट्रो कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए जल्द कार्रवाई करने का आदेश दिया
  • पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के स्थायी एमडी की नियुक्ति दो हफ्ते में कर ली जाएगी

Dainik Bhaskar

Jul 31, 2019, 04:30 AM IST

पटना. राजधानी के सार्वजनिक परिवहन में नया आयाम जोड़ने वाले पटना मेट्रो का निर्माण दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन करेगा। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन ने पटना मेट्रो के निर्माण में रुचि दिखायी है। मंगलवार को पटना मेट्रो परियोजना की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अधिकारियों को जल्द काम शुरू करने का निर्देश दिया।

 

सीएम ने अधिकारियों को मेट्रो कॉरिडोर के लिए भूमि अधिग्रहण के लिए जल्द कार्रवाई करने का आदेश दिया। उन्होंने कॉरपोरेशन में कर्मचारियों और पदाधिकारियों की नियुक्ति प्रक्रिया शुरू करने को भी कहा। पटना मेट्रो रेल कॉरपोरेशन के स्थायी एमडी की नियुक्ति दो हफ्ते में कर ली जाएगी।


सीएम ने जाइका से लोन लेने की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने का निर्देश दिया। इससे पहले नगर विकास एवं आवास विभाग के प्रधान सचिव चैतन्य प्रसाद ने मेट्रो प्रोजेक्ट का प्रजेंटेशन दिया। अब तक की प्रगति के बारे में भी बताया। इस मौके पर उप मुख्यमंत्री सुशील मोदी, नगर विकास मंत्री सुरेश शर्मा भी मौजूद थे।


31.39 किलोमीटर होगी पटना मेट्रो के दोनों कॉरिडोर की कुल लंबाई 
पहले चरण में पटना मेट्रो के दो कॉरिडोर का निर्माण होना है। ईस्ट-वेस्ट कॉरिडोर की लंबाई 16.94 किमी होगी, जबकि नार्थ-साउथ कॉरिडोर की लंबाई 14.45 किमी होगी। प्रोजेक्ट पर कुल 13,411.24 करोड़ रुपए की लागत आएगी, जिसमें से 20-20 फीसदी राज्य और केन्द्र सरकार वहन करेगी, जबकि 40 फीसदी राशि का प्रबंध लोन से किया जाएगा।


2016 में बनी थी मेट्रो की योजना 
राजधानी में मेट्रो रेल योजना पर प्रदेश में 2016 में काम शुरू हो गया था। इसी महीने 6 फरवरी को केंद्रीय प्रोजेक्ट अप्रूवल बोर्ड ने पटना मेट्रो प्रोजेक्ट पर अपनी मुहर लगाई थी। इसके पूर्व राज्य कैबिनेट ने 26 सितंबर को इस परियोजना को अपनी हरी झंडी दी थी।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना