• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News demand from the government to give the status of deputy minister and deputy mayor to the minister of state

मेयर को राज्यमंत्री और डिप्टी मेयर को उपमंत्री का दर्जा देने की सरकार से मांग

Patna News - महापौर व उपमहापौर काउंसिल ऑफ बिहार ने अधिकारों की लड़ाई को जोर-शोर से लड़ने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार को स्पष्ट...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 09:08 AM IST
Patna News - demand from the government to give the status of deputy minister and deputy mayor to the minister of state
महापौर व उपमहापौर काउंसिल ऑफ बिहार ने अधिकारों की लड़ाई को जोर-शोर से लड़ने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार को स्पष्ट तौर पर संकेत दे दिया गया है कि अगर मांग नहीं मानी गई तो कानूनी लड़ाई व सड़क पर उतरने का विकल्प ही रह जाएगा। शुक्रवार को मौर्यालोक कॉॅम्प्लेक्स में काउंसिल की बैठक में एकबार फिर 10 सूत्री मांग को उठाया गया। मेयर को राज्यमंत्री और डिप्टी मेयर को उपमंत्री का दर्जा देने की मांग की गई। सरकार के समक्ष अपनी मांगों को रखने के लिए काउंसिल ने नगर विकास मंत्री को पत्र भेजकर समय मांगा है।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए पटना नगर निगम की मेयर सीता साहू ने कहा कि हमारी मांगों पर सरकार गंभीर नहीं है। नगर निकायों के जनप्रतिनिधियों को उनका वाजिब हक नहीं मिल पा रहा है। 10 सूत्री मांगों में सृजित पदों पर पदस्थापन सशक्त स्थायी समिति के अनुमोदन से कराने, निगम को विभिन्न स्रोतों से मिलने वाली योजना राशि का खर्च स्थायी समिति की स्वीकृति के बाद किए जाने और मेयर व डिप्टी मेयर को दो-दो बॉडीगार्ड और 30 स्थायी सशस्त्र बल की सुविधा देना शामिल है। इस मौके पर काउंसिल के मुख्य संरक्षक उपेंद्र प्रसाद सिंह समेत तमाम सदस्य मौजूद थे।

आयुक्त के अधिकार में संशोधन की मांग

मेयर-डिप्टी मेयर काउंसिल ने नगर आयुक्त के वित्तीय अधिकार में संशोधन की मांग सरकार से की है। काउंसिल की मांग है कि नगर आयुक्त को बिना स्वीकृति के 60 लाख रुपए खर्च करने पर रोक लगे। सांसद व विधायकों की तर्ज पर मेयर को 50 हजार, डिप्टी मेयर को 45 हजार, सशक्त स्थायी समिति सदस्य को 30 हजार और पार्षदों को 20 हजार रुपए भत्ता मिले। पांच वर्ष में एक बार तीन साल बाद अविश्वास प्रस्ताव का प्रावधान की मांग भी दोहराई गई। नगर आयुक्त पद पर प्रशासनिक सेवा में 10 वर्ष का अनुभव रखने वाले अधिकारी की ही नियुक्ति की मांग की गई।

X
Patna News - demand from the government to give the status of deputy minister and deputy mayor to the minister of state
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना