डेंगू का आतंक / 360 सैंपल की जांच में 171 को निकला डेंगू, इनमें राजधानी के ही 155 मरीज



एनएमसीएच के जांच शिविर में उमड़े लोग। एनएमसीएच के जांच शिविर में उमड़े लोग।
X
एनएमसीएच के जांच शिविर में उमड़े लोग।एनएमसीएच के जांच शिविर में उमड़े लोग।

  • पीड़ितों में डॉक्टर-पुलिसकर्मी भी, पीएमसीएच में अबतक 1081
  • राजधानी के 60 मुहल्लों में डेंगू ने पसारे पांव, बढ़ता ही जा रहा है दायरा 
     

Dainik Bhaskar

Oct 12, 2019, 08:16 AM IST

पटना. डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है। पीड़िताें का अांकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। शुक्रवार काे पीएमसीएच, एनएमसीएच अाैर अारएमअारअाई में 360 सैंपल की जांच हुई। इनमें 171 मरीजाें का सैंपल पॉजिटिव अाया। पीड़िताें में 155 अकेले पटना के हैं। डेंगू से कुछ डॉक्टर अाैर पुलिसकर्मी भी पीड़ित हैं। पीएमसीएच के डेंगू वार्ड में अभी 33 मरीज भर्ती हैं। शुक्रवार को पीएमसीएच के शिविर व लैब में 233 सैंपल की जांच हुई। इसमें 136 मरीज के सैंपल पॉजिटिव अाए। इसमें 120 मरीज पटना के हैं। उधर, एनएमसीएच के शिविर में 98 सैंपल में 24 की रिपोर्ट पॉजिटिव निकली। आरएमआरआई में भी 29 सैंपल की जांच में 11 डेंगू पीड़ित मिले।

 

राजधानी के 60 मुहल्ले डेंगू की चपेट में हैं। दायरा अाैर बढ़ता जा रहा है। कंकड़बाग, कदमकुअां, राजेंद्रनगर, बुद्धा काॅलाेनी, पीरबहोर, रामकृष्णा नगर, बोरिंग रोड, राजीवनगर ज्यादा प्रभावित हैं। अबतक सिर्फ पीएमसीएच में 1081 डेंगू से पीड़ित मिले हैं। ज्यादातर पटना के हैं। बाकी मरीज सीवान, अरवल, समस्तीपुर, रोहतास, अौरंगाबाद, मधुबनी, जहानाबाद, बक्सर, नालंदा, भोजपुर, नवादा, पूर्वी चंपारण, वैशाली, लखीसराय, सारण अाैर बेगूसराय के हैं। 
 

256 सैंपल की अाज होगी जांच
शुक्रवार को 256 मरीजों के सैंपल लिए गए। जांच शनिवार को होगी। पीएमसीएच के लैब और शिविर में पटना के जलजमाव  वाले इलाकों के मरीज ज्यादा आ रहे हैं।

 

ठंड शुरू होने पर ही घटेेगा प्रकोप 
चिकित्सकों की माने तो डेंगू का प्रकोप ठंड शुरू होने पर ही घटेगा। अभी सबसे बेहतर इलाज है डेंगू के मच्छरों से बचाव करना क्योंकि इसका कोई विशेष इलाज नहीं होता है। सिम्टोमेटिक इलाज चलता है। जिन मरीजों में इसका लक्षण जैसे बुखार, दर्द, शरीर में दाने निकले हो तो वे चिकित्सक के सलाह पर जांच जरूर करा लें। पीएमसीएच में जांच की सुविधा नि:शुल्क है। सबसे महत्वपूर्ण है कि डेंगू मरीज के शरीर में पानी की कमी नहीं होनी चाहिए। खूब पानी या तरल पदार्थ का सेवन करना चाहिए। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना