राज्य में बैंकिंग संस्थानों की मॉनिटरिंग के लिए जल्द बनेगा निदेशालय

Patna News - राज्य में बैंकिंग और गैर-बैकिंग संस्थानों के क्रियाकलापों की मॉनिटरिंग के लिए जल्द निदेशालय गठित की जाएगी। यह...

Bhaskar News Network

Feb 07, 2019, 04:35 AM IST
Patna News - directorate will be soon to monitor banking institutions in the state
राज्य में बैंकिंग और गैर-बैकिंग संस्थानों के क्रियाकलापों की मॉनिटरिंग के लिए जल्द निदेशालय गठित की जाएगी। यह सांस्थानिक वित्त निदेशालय कहलाएगा। इसमें सरकारी अधिकारी और कर्मचारियों के साथ बैंकिंग क्षेत्र के विशेषज्ञों की सेवा भी ली जाएगी। अभी राज्य में इस काम के लिए वित्त विभाग के अधीन संयुक्त सचिव स्तर के अधिकारियों को जिम्मेदारी दी गई है। विशेषज्ञ नहीं होने के कारण बैंकिंग गतिविधियों पर नजर रखने में परेशानी होती है।

सांस्थानिक वित्त निदेशालय में क्या होगा काम : इस निदेशालय का काम राज्य में बैंकों की गतिविधियों पर नजर रखना, केंद्र और राज्य सरकार की योजनाओं के लिए लोन उपलब्ध करवाना, साख जमा औसत बढ़ाने के लिए बैंकों के साथ को-ऑर्डिनेशन स्थापित करना होगा। इतना ही नहीं राज्य की जनता की गाढ़ी कमाई धोखे से गबन करने वाले फर्जी, नॉन बैंकिंग फाइनेंशियल कंपनी (एनबीएफसी) गतिविधियों पर लगाम भी लगाम लगाने का काम करेगा। राज्य में फर्जी एनबीएफसी द्वारा जमा लेकर चंपत होने की घटनाएं बढ़ रही है। इन कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए रिजर्व बैंक व सरकार मिलकर काम कर रही है।

X
Patna News - directorate will be soon to monitor banking institutions in the state
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना