• Hindi News
  • Bihar
  • Patna
  • Patna News do not listen to the mind in love therefore the idiots of bay head made for the beloved
विज्ञापन

प्रेम में दिमाग की नहीं सुनते, इसलिए तो प्रेयसी के लिए बनाई बे-सिर की मूर्तियां

Dainik Bhaskar

Feb 14, 2019, 04:51 AM IST

Patna News - अमृत प्रकाश साह और निमि सिन्हा दोनों पटना आर्ट कॉलेज के स्टूडेंट रहे हैं। अमृत मूर्तिकार हैं और निमि प्रिंट मेकर।...

Patna News - do not listen to the mind in love therefore the idiots of bay head made for the beloved
  • comment
अमृत प्रकाश साह और निमि सिन्हा दोनों पटना आर्ट कॉलेज के स्टूडेंट रहे हैं। अमृत मूर्तिकार हैं और निमि प्रिंट मेकर। दोनों ने प्रेम विवाह किया। दोनों की जाति अलग। कहानी की शुरुआत 2008 से होती है। उस समय अमृत आर्ट कॉलेज में थर्ड ईयर के स्टूडेंट थे और निमि फर्स्ट ईयर में आई थीं। कॉलेज के बुद्धा गार्डेन में इंट्रोडक्शन के दौरान निमि से गाना गाने को कहा गया। निमि लगीं रोने। अमृत ने पांच रुपए का स्नैक्स दिया तो निमि चुप हुईं। अमृत कहते हैं कि बड़ा अफसोस हुआ कि निमि की रैगिंग क्यों ली। पुरुषों के दिमाग पर मुझे बहुत तरस आया। आगे मैंने उसके लिए कई मूर्तियां बनाईं। मूर्तियों की एक सीरीज तो ऐसी बनाई जिसमें पुरुषों का दिमाग मैंने गायब कर दिया। यानी, बिना सिर वाली मूर्तियां बनाईं। ये मूर्तियां बताती हैं कि प्यार में पुरुषों का दिमाग न ही हो तो अच्छा है।

अमृत बिना सिर वाली मूर्तियों के बारे में बताते हैं कि ये अनकंडिशनल लव को दिखाती हैं। लव में दिमाग लगाना ठीक बात नहीं, यही दिखाने के लिए मैंने यह स्कल्पचर बनाई। वह कहते हैं कि हम दोनों की प्रेम कहानी में दिमाग का कोई रोल ही नहीं रहा। नौ साल तक प्यार के बाद 2018 में शादी की। इस बीच दोनों देश के अलग-अलग शहर में पढ़ाई के सिलसिले में रहे। दोनों की जाति अलग होने के कारण घर वाले तैयार नहीं थे। हम दोनों ने अपने-अपने घर वालों से कह दिया था कि शादी ही नहीं करेंगे। वर्षों तक यह चला। फिर एक दिन दिल में क्या आया कि बिना कुछ दिमाग चलाए पटना में आशियाना नगर के पास शिव मंदिर में शादी कर ली। दोनों को कला के लिए राज्य सरकार की ओर से भी पुरस्कार मिल चुके हैं।

आर्ट‌्स ऑफ लव

X
Patna News - do not listen to the mind in love therefore the idiots of bay head made for the beloved
COMMENT
Astrology

Recommended

Click to listen..
विज्ञापन
विज्ञापन
एप में पढ़ें