पटना / शिक्षा विभाग की वेबसाइट 5 घंटे तक रही हैक, पाकिस्तान के समर्थन में लिखी बात



Education Department website hacked for 5 hours, written in support of Pakistan
X
Education Department website hacked for 5 hours, written in support of Pakistan

  • पेज के अनुसार तुर्की हैकर ने लिखा- मुसलमान को रोकने की तुम्हारी ताकत नहीं
  • पाकिस्तान के समर्थन में लिखा- वी लव पाकिस्तान

Dainik Bhaskar

Aug 18, 2019, 08:05 PM IST

पटना. शिक्षा विभाग की वेबसाइट रविवार को लगभग 5 घंटे तक हैक कर पाकिस्तान के समर्थन में बातें लिख दी गई। शिक्षा विभाग के वेबसाइट पर तुर्की हैकर ने लिखा - तुम्हारी ताकत नहीं कि मुसलमानों को रोक सको। हम पाकिस्तान से प्यार करते हैं। वेबसाइट हैक होने की सूचना मिलते ही शिक्षा विभाग के अधिकारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में आईटी मैनेजर को सूचना देकर सर्वर डाउन कर दिया गया। बाद में शाम साढ़े छह बजे वेबसाइट सामान्य हो गई।

 

विभाग के अधिकारी साइबर विशेषज्ञों से सलाह ले रहे हैं। साइबर क्राइम में केस दर्ज कराने की तैयारी की जा रही है। शिक्षा विभाग के प्रवक्ता अमित कुमार ने बताया कि सोमवार को कार्यालय खुलने के बाद अपर मुख्य सचिव के निर्देश पर केस दर्ज कराया जा सकता है।

 

हैक के दौरान शिक्षा विभाग के हर पेज पर पाकिस्तान के समर्थन की लाइन ही दोहरायी जाती रही। यह शो हो रहा था कि पेज को तुर्कीज हैकर ने हैक किया है। हालांकि साइबर विशेषज्ञ ही यह बता सकेंगे कि हैकर कहां बैठ कर वेबसाइट को हैक किया है। इसके पहले भी कई बिहार सरकार के कई विभाग हैक होते रहे हैं। कुछ साल पहले आईटी विभाग के वेबसाइट को ही हैक कर लिया गया था।

 

पिछले दिनों कश्मीर से धारा 370 और 35 ए हटाने के बाद से आतंकवादी संगठन लगातार भारत विरोधी गतिविधि संचालित करने की कोशिश कर रहा है। विभाग का वेबसाइट हैक कर पाकिस्तान के समर्थन में इस प्रकार की बातें लिखा जाना भी इसी कड़ी में माना जा रहा है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना