क्षेत्रीय उत्पादों को बाजार मुहैया कराएगा उद्यमी मेला

Patna News - राज्य के क्षेत्र विशेष के उत्पाद को बाजार उपलब्ध करवाने और बेरोजगार युवाओं में उद्यमिता का विकास करने के लिए...

Bhaskar News Network

Sep 14, 2019, 09:06 AM IST
Patna News - entrepreneur fair will provide market to regional products
राज्य के क्षेत्र विशेष के उत्पाद को बाजार उपलब्ध करवाने और बेरोजगार युवाओं में उद्यमिता का विकास करने के लिए उद्यमी मेला लगाने की योजना है। इस मेले में अच्छे उद्यमियों के उत्पाद को प्रदर्शित करने के लिए स्टॉल की भी व्यवस्था होगी। इसका उद्देश्य लोगों में उद्यमिता संस्कृति का विकास करना है। किस उद्यमी के कौन-कौन से उत्पाद प्रदर्शनी में लगाए जाएंगे, इसका चयन जिला उद्योग केंद्र द्वारा किया जाएगा। हर जिले में उद्यमी मेला लगे इसके लिए केंद्रीय सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम (एमएसएमई) मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखा है। मेला आयोजित करने के लिए एमएसएमई मंत्रालय वित्तीय सहयोग भी देगा।

क्या होगा खास : हर जिले में इस मेले आयोजन किया जाएगा। इसमें केंद्र और राज्य सरकार द्वारा चलाई जा रही स्वरोजगार और रोजगार योजनाओं की जानकारी के साथ स्थानीय हस्तशिल्प और हस्तकरघा उत्पादों की बिक्री के लिए स्टॉल लगाए जाएंगे। सरकारी विभागों के भी अलग-अलग स्टॉल की व्यवस्था की जाएगी। दो दिवसीय समागम में युवाओं को स्वरोजगार की जानकारी दी जाएगी। इसमें बैंक, सिडबी, नाबार्ड, स्थानीय उद्योग संघ, चैंबर ऑफ कामर्स और केवीसीआई के प्रतिनिधि भाग लेंगे।

डीएम की अध्यक्षता में बनेगी समिति

इस कार्यक्रम के लिए डीएम की अध्यक्षता में समिति का गठन किया जाएगा। जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, ग्रामीण विकास, शहरी विकास, कृषि विकास़, योजना, आर्थिक एवं सांख्यिकी, पंचायती राज, मत्स्य-विकास, जीविका और योजना विभाग के प्रतिनिधि शामिल होंगे। एमएसएमई संस्थान के निदेशक इसके सदस्य सचिव हाेंगे।

22 अक्टूबर तक हर जिले में होगा आयोजन


X
Patna News - entrepreneur fair will provide market to regional products
COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना