--Advertisement--

इंटर और स्नातक में आज भी दाखिला

राज्य के सभी सरकारी, गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, इंटर कॉलेज, संबद्धता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में सत्र 2018-20...

Dainik Bhaskar

Sep 11, 2018, 04:42 AM IST
Patna - इंटर और स्नातक में आज भी दाखिला
राज्य के सभी सरकारी, गैर सरकारी उच्च माध्यमिक विद्यालय, इंटर कॉलेज, संबद्धता प्राप्त डिग्री कॉलेजों में सत्र 2018-20 के लिए इंटरमीडिएट कक्षा में ओएफएसएस के माध्यम से नामांकन की तिथि एक दिन और बढ़ा दी गई है। साथ ही विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों में भी तृतीय सूची के आधार पर नामांकन की तिथि को एक दिन बढ़ा दिया गया है।

दोनों प्रक्रियाएं सोमवार को समाप्त होनी थी, अब छात्र 11 सितंबर को भी नामांकन ले सकेंगे। इस संबंध में बोर्ड अध्यक्ष आनंद किशोर ने बताया कि 11 सितंबर तक नामांकित छात्रों का अपडेशन भी उसी दिन करना अनिवार्य है। उन्होंने बताया कि अगर 11 सितंबर तक किसी संस्थान द्वारा द्वितीय चयन सूची के आधार पर नामांकन लेने वाले विद्यार्थियों की सूची अपडेट नहीं हुई और उन सीटों को रिक्त मानते हुए तृतीय चयन सूची में अन्य विद्यार्थी को आवंटित कर दिया जाएगा, तो ऐसी स्थिति के लिए संबंधित प्राचार्य जिम्मेवार होंगे। द्वितीय चयन सूची में नामांकित छात्र 11 सितंबर तक स्लाइड अप का विकल्प भर सकते हैं।

मगध महिला में सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन तिथि बढ़ी

पटना|मगध महिला में शुरू हुए 6 सर्टिफिकेट कोर्स में नामांकन की तिथि बढ़ा दी गई है। कई कोर्स में एक भी छात्रा ने दाखिला नहीं लिया है। वहीं कुछ कोर्स की पढ़ाई भी शुरू हो गई है। अबतक किसी भी कोर्स में सीट फुल नहीं हुई है। इस कारण एडमिशन डेट बढ़ाई गई है। इन कोर्स का उद्देश्य स्किल डेवलपमेंट के साथ-साथ स्वरोजगार के मौके खोलना है। लेकिन छात्राएं इनको लेकर ज्यादा जागरूक नहीं दिख रही हैं। विभिन्न कोर्स को विभिन्न विभागों में बांट दिया गया है। अब उनकी जिम्मेवारी है कि वे छात्राओं को जागरूक करें। प्राचार्या डॉ. शशि शर्मा ने बताया कि छात्राओं को जागरूक किया जाएगा और तिथि बढ़ाने का निर्णय लिया गया है।

वेब डिजाइनिंग की क्लास शुरू

वेब एंड ग्राफिक डिजाइनिंग में 24 छात्राओं के साथ क्लास शुरू हो गई है। वहीं ऑफिस मैनेजमेंट कोर्स मंगलवार से शुरू हो जाएगा। इसमें अभी 15 छात्राओं ने ही नामांकन कराया है। वहीं ब्लॉक पेंटिंग में एक भी छात्रा ने नामांकन नहीं लिया है। जूट आर्ट एंड क्राफ्ट में चार छात्राओं ने नामांकन कराया है। टिकुली आर्ट में एक छात्रा ने और मधुबनी पेंटिंग में एक भी नामांकन नहीं हुआ है। लेकिन पांच छात्राओं ने विभाग से फॉर्म लिया है। तिथि बढ़ने के बाद कॉलेज प्रशासन को उम्मीद है कि इन कोर्स की सीट फुल हो जाएगी।

X
Patna - इंटर और स्नातक में आज भी दाखिला
Bhaskar Whatsapp

Recommended

Click to listen..